हंसे नहीं तो फंसे, गाना गाया तो जेल, च्युइंग गम-आइसक्रीम पर बैन- इन 4 देशों में अजीबोगरीब कानून

Weird Law: दुनिया भर में कई कानून ऐसे हैं जो हर जगह लागू होते हैं, जैसे धर्म या नस्ल के आधार पर भेदभाव ना करना. लेकिन कुछ देशों में ऐसे भी कानून हैं जो सुनने में अजीब लगते हैं, और ये कानून किसी ज़रूरत को पूरा करने के लिए बनाए गए थे. आज के समय में सोचने पर ये कानून बेतुके लग सकते हैं. भले ही ज़्यादातर इन अजीब कानूनों को लागू नहीं किया जाता, ये आज भी कानून की किताबों में मौजूद हैं. तो आइए आज दुनिया के пять ऐसे ही अजीब कानूनों के बारे में जानते हैं.

अल्केश कुशवाहा Mon, 15 Jul 2024-8:43 am,
1/5

विनी द पूह पर रोक!

पोलैंड के टुशिन नाम के एक शहर ने 2014 में सरकारी फैसला सुनाकर विनी द पूह के सभी सामान, जैसे टी-शर्ट या खिलौनों को सार्वजनिक खेल के मैदानों से हटाने का आदेश दिया. इन कानून बनाने वालों को लगता था कि विनी द पूह "अजीब कपड़े पहनता है" और "आधा नंगा" है क्योंकि उसके पास सिर्फ शर्ट है और पैंट नहीं है.  उनका ये भी मानना था कि इस कार्टून का लिंग स्पष्ट नहीं है, इसलिए ये "उभयलिंगी" है और बच्चों के लिए गलत संदेश देता है.  इसलिए उन्होंने विनी द पूह को बच्चों के लिए अनुपयुक्त माना.

 

2/5

स्विमसूट में गाना मना

अमेरिका में फ्लोरिडा राज्य अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए फेमस है. वहां स्विमसूट पहनना आम बात है, लेकिन वहां एक अजीब कानून भी है. ये कानून कहता है कि कोई भी शख्स स्विमसूट पहनकर गाना नहीं गा सकता या दौड़ते या चलते हुए रेडियो पर गाना नहीं गा सकता. ये कानून शायद इसलिए बनाया गया था ताकि लोग एक-दूसरे को परेशान न करें.

 

3/5

हंसना जरूरी

जापान के यामागाटा प्रांत में सरकार ने एक अनोखा कानून बनाया है. ये कानून लोगों को हर रोज कम से कम एक बार जरूर हंसने के लिए कहता है. इसका कारण ये है कि डॉक्टरों का मानना है कि हंसने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है. दुकानदारों को भी कहा गया है कि वो अपनी दुकानों में हंसी-मजाक का माहौल बनाए रखें. इसके अलावा हर महीने की 8 तारीख को "हंसी के जरिए सेहत को बढ़ावा देने का दिन" मानाया जाता है.

 

4/5

चेरी पाई के साथ आइसक्रीम खाना गुनाह!

अमेरिका में कंसास राज्य खेती के लिए जाना जाता है. वहां चेरी पाई के साथ आइसक्रीम खाना गैरकानूनी है. एक अखबार के मुताबिक ये कानून शायद 1800s में बनाया गया था. उस समय इतनी मीठी चीजें साथ में खाना गलत माना जाता था.

 

5/5

सिंगापुर में च्युइंग गम पर बैन

सिगापुर में 1992 से च्युइंग गम (chewing gum) खाना गैरकानूनी है. ये कानून शहरों को साफ रखने के लिए बनाया गया था. सरकार को लगा कि लोग च्युइंग गम इधर-उधर फेंक देते हैं जिससे गंदगी फैलती है. 2004 में इस कानून में थोड़ी छूट दी गई. अब डॉक्टर या किसी लाइसेंसधारी फार्मासिस्ट से दांतों के इलाज या दवा के लिए खास च्युइंग गम मिल सकती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link