T Series के यूट्यूब पर कितने हैं फॉलोअर्स? दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चैनल, हर महीने इतने करोड़ छापते हैं भूषण कुमार

T Series Youtube:टी-सीरीज देश में ही नहीं दुनिया भर में मशहूर है. गुलशन कुमार ने दिल्ली की एक दुकान से करियर की शुरुआत की. आज के समय में उनकी बनाई ये कंपनी 10,000 करोड़ की है. अक्सर लोग टी-सीरीज कंपनी के यूट्यूब चैनल से जुड़े सवाल खोजते हैं. चलिए बताते हैं आखिर टी सीरीज ने यूट्यूब के मामले में दुनिया में क्या रिकॉर्ड कायम किया है. कितने सब्सक्राबर है.

वर्षा Sun, 28 Jul 2024-10:17 pm,
1/8

गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार

टी-सीरीज. देश की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी और प्रोडक्शन हाउस. जिसके मालिक अब भूषण कुमार है. टी-सीरीज को बनाने वाले गुलशन कुमार थे, जिन्होंने दिल्ली के दरिया गंज से शुरुआत की और दुनियाभर में खूब नाम कमाया. गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार अब टी-सीरीज के कर्ता-धर्ता है. चलिए टी-सीरीज के यूट्यूब चैनल से जुड़ी दिलचस्प बातें बताते हैं. कितने सब्सक्राबर हैं, कैसे दुनियाभर में रिकॉर्ड बनाया और कमाई कितनी है.

2/8

कैसे गुलशन कुमार ने जूस की दुकान से मुंबई तक फैलाया साम्राज्य

गुलशन कुमार के पिता की जूस की दुकान हुआ करती थी. दिल्ली के रहने वाले गुलशन ने कैसेट की दुकान की ओर यहां वह कैसेट किंग बन गए. फिर नोएडा तक अपने कारोबार को फैलाया और मुंबई आ गए. यहां उन्होंने म्यूजिक के साथ साथ फिल्मों को प्रोड्यूस करना भी शुरू किया. पहली फिल्म थी साल 1989 में आई 'लाल दुपट्टा मलमल का'. फिर आगे चलकर 'आशिकी' ने धूम मचा दी थी, जिसे टी-सीरीज ने ही प्रोड्यूस किया था.

3/8

दूसरे नंबर पर टी सीरीज

अक्सर लोग टी-सीरीज के यूट्यूब चैनल्स को लेकर भी सवाल करते हैं. तो बता दें टी सीरीज ने दुनिया में सबसे बड़े चैनल के रूप में इतिहास रचा था. 5 साल तक दुनिया का सबसे ज्यादा सब्सक्राइब चैनल बना रहा था. लेकिन हालिया सालों में ही वह पहले नंबर से खिसक कर दूसरे नंबर पर आ गया.

4/8

नंबर वन यूट्यूब चैनल मिस्टर बीस्ट

जी हां, दुनिया के सबसे ज्यादा सब्सक्राइब चैनल में टी सीरीज दूसरे नंबर पर है. पहले नंबर 'मिस्टर बीस्ट' है. ये एंटरटेनमेंट वीडियो बनाते हैं जो 2012 में शुरू किया गया था. इसके 306 मिलियन सब्सक्राइबर है. 

5/8

270 मिलियन सब्सक्राइबर हैं टी सीरीज के

दुनिया में दूसरे नंबर पर टी सीरीज आता है. इनके 270 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. करीब 21 हजार वीडियोज इस चैनल पर मौजूद है. टी सीरीज का एक मैन चैनल के अलावा कई और भी चैनल है. इन्होंने सिर्फ यूट्यूब को संभालने के लिए ही एक अलग टीम रखी हुई है. जो टी-सीरीज के हेडक्वार्टर से काम करते हैं.

6/8

टी-सीरीज के यूट्यूब पर और भी कई चैनल

इनके अलग अलग भाषाओं में भी कई चैनल हैं. जैसे 'टी सीरीज हमार भोजपुरी' के 18.4 मिलियन फॉलोअर्स है तो 'T-Series Apna Punjab' चैनल के 36.9 मिलियन सब्सक्राइबर और T-SERIES HARYANVI के 3 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

7/8

कब शुरू हुआ था टी सीरीज का यूट्यूब चैनल

टी सीरीज यूट्यूब जर्नी की शुरुआत 13 मार्च 2006 में हुई थी. हालांकि 2010 से इन्होंने इस पर काम करना शुरू किया. आज के समय में मुंबई से 13 लोगों की टीम टी सीरीज के यूट्यूब चैनल को संभालती है.

8/8

टी-सीरीज हर महीने यूट्यूब से कितना कमाई करता है

T Series Youtube Income: साल 2017 में टी सीरीज के यूट्यूब चैनल ने मोस्ट-व्यूड यूट्यूब चैनल का रिकॉर्ड कायम किया था तो साल 2018 में 50 मिलियन फॉलोअर्स पर इन्हें रूबी प्ले बटन मिला था. socialblade के मुताबिक, इनकी हर महीने $10.4M मिलियन (83,72,25,000.00) यूट्यूब से कमाई होती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link