Tabby`s Star: वो तारा जो सच में टिमटिमाता है! ब्रह्मांड में सबसे अजीब, क्या है इसका रहस्य?

Tabby`s Star Mystery: करीब एक दशक पहले खगोलविदों ने अंतरिक्ष में कुछ बहुत अजीब देखा. KIC 846285 नाम के तारे की चमक लगातार घट-बढ़ रही थी. लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी की टेबेथा बोयाजियन और उनके साथी वैज्ञानिक इस तारे को देखकर दंग थे. 2015 में उन्होंने एक रिसर्च पेपर में इस तारे के प्रकाश में अनियमित उतार-चढ़ाव की खोज के बारे में बताया. टेबेथा के नाम पर ही इस तारे को Tabby`s star कहा जाने लगा. बचपन में हमें लगता था कि आकाश में तारे टिमटिमाते हैं, बड़े हुए तो विज्ञान ने समझाया कि ऐसा नहीं होता. तारों की चमक में उतार-चढ़ाव नहीं आते, लेकिन Tabby`s star एकदम जुदा है. इसकी चमक कभी बढ़ जाती है तो कभी कम हो जाती है. यह तारा ऐसा क्यों है, वैज्ञानिक आज तक पता नहीं लगा पाए हैं.

दीपक वर्मा Tue, 25 Jun 2024-4:58 pm,
1/5

पृथ्वी से कितनी दूर है यह तारा?

Tabby's Star हमारे ग्रह, पृथ्वी से लगभग 1,470 प्रकाश वर्ष (450 पारसेक) की दूरी पर स्थित है. यह सिग्नस तारामंडल में मौजूद एक F टाइप का मेन सीक्वेंस तारा है. ये ऐसे तारे होते हैं जिनका द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान का 1.0 से 1.4 गुना और सतह का तापमान 6,000 से 7,600K (केल्विन) के बीच होता है.

2/5

कब और किसने की इस तारे की खोज?

हमने आपको पहले ही बताया कि इस तारे की खोज अमेरिकी खगोलशास्त्री टेबेथा एस. बोयाजियन ने की थी. उन्हीं के नाम पर इसे Tabby's Star और Boyajian's Star कहा जाता है. Tabby's Star को 1890 में ही देखा जा चुका था. अलग-अलग कैटलॉग में खगोलविदों ने इस तारे को शामिल किया. लेकिन केपलर टेलीस्कोप की मदद से पहली बार बोयाजियन ने ही तारे की चमक में उतार-चढ़ाव का पता लगाया. बोयाजियन 2015 में छपी उस स्टडी की लीड ऑथर थी जिसमें इस तारे के प्रकाश में अनियमित उतार-चढ़ाव की घोषणा की गई थी.

3/5

सूर्य से कितना बड़ा है यह तारा?

बोयाजियन की रिसर्च से पता चला कि Tabby's Star का द्रव्यमान हमारे सूर्य के द्रव्यमान का 1.43 गुना है. इस तारे को नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता है. लेकिन 5 इंच (130 मिमी) वाले टेलीस्कोप से अंधेरे आकाश में Tabby's Star को देख सकते हैं.

4/5

अब तक कितनी बार दर्ज हुआ बदलाव?

बोयाजियन ने 2015 के बाद, 2017 में कई बार इस तारे की चमक में गिरावट दर्ज की. मई 2017 में तारे की चमक में 2% की कमी देखी गई थी. फिर जून 2017 में भी दो बार इसकी चमक में बदलाव आया. सितंबर 2017 में भी यह तारा कई बार टिमटिमाया. साल 2018 और 2019 में भी Tabby's Star के प्रकाश में बार-बार उतार-चढ़ाव दर्ज हुआ.

5/5

क्या है इस तारे का रहस्य?

तारे के चमक घटने-बढ़ने के पीछे तमाम सिद्धांत सामने रखे गए. इनमें एक संभावना यह भी थी कि तारा किसी एलियन मेगास्ट्रक्चर का शिकार हो सकता है. हालांकि, अब अधिकांश रिसर्चर्स मानते हैं कि यह तारा धूल के एक असामान्य वलय (रिंग) से घिरा हुआ है, जिसके कारण यह काला पड़ रहा है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link