Tech Knowledge: क्या आपको पता है `Internet` का फुल फॉर्म?

आम आदमी की जिंदगी में मोबाइल और इंटरनेट दो ऐसी चीजें हैं जो हर दिन इस्तेमाल होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों चीजों के भी पूरे नाम हैं? शायद नहीं. आज हम आपको उन चीजों के फुल फॉर्म बताने जा रहे हैं, जिसका आप रोज तो इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कईयों को पता नहीं है...

मोहित चतुर्वेदी Fri, 05 Jan 2024-11:04 am,
1/5

Mobile का फुल फॉर्म

हमारे हाथों से कभी न छूटने वाला मोबाइल अब हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल का पूरा नाम क्या है? मोबाइल का पूरा नाम है मॉडिफाइड ऑपरेशन बाइट इंटीग्रेशन लिमिटेड एनर्जी. यह नाम काफी लंबा और जटिल है. शायद यही वजह है कि लोग इसे सिर्फ मोबाइल कहकर संबोधित करते हैं.

2/5

Google का फुल फॉर्म

गूगल ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया है. हम गूगल के जरिए दुनिया भर की जानकारी तक पहुंच सकते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गूगल का पूरा नाम क्या है? गूगल का पूरा नाम है ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्‍वेज ऑफ अर्थ. गूगल का नाम 19वीं सदी के मैथमेटिशियन लियोनार्ड ऑइलर के नाम पर पड़ा है. 

3/5

Internet का फुल फॉर्म

इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है जो दुनिया भर के कंप्यूटरों को आपस में जोड़ता है. यह एक अनोखा नेटवर्क है क्योंकि यह दुनिया भर के किसी भी स्थान से किसी भी अन्य स्थान तक जानकारी भेजने में सक्षम है. इंटरनेट का पूरा नाम है इंटरकनेक्‍टेड नेटवर्क. इसका मतलब है "एक-दूसरे से जुड़े हुए नेटवर्क". इस नाम से साफ है कि इंटरनेट में इंटरकनेक्‍टेड का इंटर और नेटवर्क का नेट लिया गया है.

4/5

Computer का फुल फॉर्म

कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. हम इसका इस्तेमाल हर काम के लिए करते हैं, चाहे वह काम हो, पढ़ाई हो, मनोरंजन हो या फिर सिर्फ समय बिताना हो. क्या आप जानते हैं कि कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? अगर नहीं, तो बता दें कि कंप्यूटर का फुल फॉर्म है "Common Operating Machine Particularly Used for Technical and Educational Research".

5/5

Laptop का फुल फॉर्म

आजकल ऑफिस वर्क के लिए सबसे ज्यादा लैपटॉप का इस्तेमाल होता है. लैपटॉप एक ऐसा डिवाइस है जो कंप्यूटर के सभी फीचर्स को एक साथ देता है, और उसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है. यही वजह है कि लैपटॉप ऑफिस वर्क के लिए एकदम परफेक्ट है. लेकिन आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में पता है? लैपटॉप का पूरा नाम लाइटवेट एनालिटिकल प्‍लेटफॉर्म टोटल ऑप्टिमाइज्‍ड पावर होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link