कह दो कि ये झूठ है... टमाटर से लेकर भिंडी तक, ये 6 सब्जियां असल में फ्रूट्स हैं!

Foods Facts: बचपन से हमें किताबों में यह फल और सब्जी के बारे में बताया जाता है. याद करवाया जाता है. फिर एक दिन जब बड़े होते हैं तो इंटरनेट से पता चलता है कि आपको सब गलत बताया गया है. टमाटर-भिंडी जिसे आज तक आप सब्जी मानकर खाते आए हैं, वह वास्तव में फल है. ऐसे और भी सब्जियां है जिसके बारे में आप यहां जान सकते हैं-

शारदा सिंह Thu, 26 Sep 2024-10:38 pm,
1/6

टमाटर

यदि आप टमाटर को सब्जी समझते हैं तो आज ये गलतफहमी दूर कर लें. बोटेनिकल क्लासिफिकेशन के मुताबिक टमाटर एक फल है. ऐसा इसलिए है क्योंकि टमाटर में बीज के साथ फूल होते हैं, जिसका मतलब है कि उनमें फल बनने के लिए फूलने की प्रक्रिया होती है. 

2/6

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च लाल, पीले और हरे जैसे कई रंगों में आती है. भले ही आप इसे सब्जी, अचार, सलाद जैसे डिशेज में शामलि करते हैं. लेकिन यह एक फल है. टमाटर की तरह, शिमला मिर्च में आमतौर पर बीज होते हैं और पौधे के फूलों से विकसित होते हैं. ऐसे में वह फल की कैटेगरी में शामिल किए जाते हैं.

 

3/6

बैंगन

बैंगन दुनिया भर के व्यंजनों में सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन चूंकि इसमें बीज होते हैं और यह पौधे के फूल से उगता है, इसलिए बैंगन वास्तव में एक फल है.

4/6

कद्दू

कद्दू एक और फल है जिसे लोग सब्जी समझने की गलती करते हैं. कद्दू को सूप, पाई और करी में शामिल किया जाता है, हालांकि बीज होने और पौधे के फूल वाले हिस्से से इसका विकास होने के कारण यह फल की कैटेगरी में आता है.  

 

5/6

करेला

आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन करेला जो स्वाद में कड़वा होता है वास्तव में एक फल है. क्योंकि यह पौधे के फूल से बढ़ता है और उसमें बीज होते हैं. 

6/6

भिंडी

भिंडी कई लोगों की मनपसंद सब्जी है, लेकिन फिर भी लोग यह नहीं जानते हैं कि यह वास्तव में एक फल है. क्योंकि ये फूल से पौधे पर उगते हैं, और उसमें बीज होते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link