दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, जिसका दर्ज है गिनीज बुक में नाम, पानी की तरह से बहाया पैसा, हो गए थे 13,52,16,49,400 करोड़ रुपये स्वाहा

World Biggest Flop Movie: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक ऐसी फिल्म का नाम मिलता है जो ऑल टाइम फ्लॉप फिल्म बताई गई है. जिसे बनाने में मेकर्स ने पानी की तरह पैसा बहाया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर जब फिल्म रिलीज हुई तो अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला. फिल्म लागत तक वसूल नहीं कर पाई, हिट होने की तो बात ही दूर है. चलिए बताते हैं सबसे तगड़ी फ्लॉप फिल्म के बारे में.

वर्षा Sat, 14 Sep 2024-11:59 am,
1/6

दुनिया की बन गई सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म

बात है साल 2012 की. हॉलीवुड में एक फिल्म बनी, जिसे बनाने में पानी की तरह पैसा बहाया गया. बढ़िया कैमरा वर्क, दमदार कलाकार और बड़े डायरेक्टर के हाथों में प्रोजेक्ट सौंपा. मेकर्स ने सोचा था कि फिल्म जब बड़े पर्दे पर रिलीज होगी तो झंडे गाड़ देगी लेकिन हुआ तो कुछ उल्टा. दरअसल वो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई. मेकर्स की भी खूब भद पिटी. ऐसे में करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस फिल्म को सबसे बड़ी डिजास्टर फिल्म के तौर पर शामिल किया गया. चलिए मिलवाते हैं आपको ऐसी फिल्म से.

2/6

जॉन कार्टर, बड़ी फ्लॉप, डूब गया पैसा

दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में शुमार मूवी का नाम है 'जॉन कार्टर'. जो कि एक हॉलीवुड फिल्म है. ये 9 मार्च 2012 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. ये 1912 के नोवल 'ए प्रिंसेज ऑफ मार्स' से प्रेरित होकर बनाया गया था. 

3/6

कास्ट, डायरेक्टर और अन्य डिटेल

'जॉन कार्टर' को एंड्रयू स्टैंटन ने डायरेक्ट किया था. जो वॉल ई, फाइंडिंग डोरी जैसी फिल्में बना चुके हैं. कास्ट की बात करें टेलर किट्सच लीड रोल में थे तो लिन कोलिन्स, सामंथा मॉर्डन, मार्क स्ट्रॉन्ग, सियारन हिंड्स और तमाम सितारे भी नजर आए थे. फिल्म को वॉल्ट डिज्नी स्टूडियो ने बनाया था.

4/6

वो सबसे महंगी फिल्म जो रही सबसे बड़ी फ्लॉप

'जॉन कार्टर' ने दो रिकॉर्ड कायम किए. इसे नाने में मेकर्स के 350 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे. इसी लागत के चलते ये सबसे महंगी फिल्मों में से एक बन गई. मगर इसका बिजनेस इतना खराब था कि गिनीज वर्ल्ड बुक में इसे अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म का दर्जा दिया गया.

5/6

मेकर्स के डूबे 1354 करोड रुपये

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की ऑफिशियल वेब साइट पर 'जॉन कार्टर' को 'मोस्ट मनी लॉस्ट बाय ए फिल्म' (वो फिल्म जिसने सबसे ज्यादा पैसे डूबाए) बताया गया है. गिनीज बुक के मुताबिक, फिल्म के चलते मेकर्स को 161000000 US डॉलर (13,52 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ था. इस फिल्म ने 'कटथ्रॉट आईलैंड' (1995) का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. उस फिल्म को  $104,982,678 का नुकसान हुआ था.

6/6

सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म का रिकॉर्ड

साल 2012 तक सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म का रिकॉर्ड Cutthroat Island के नाम था. लेकिन साल 2012 में 'जॉन कार्टर' के नाम सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म का तमगा मिला. अगर आप 'जॉन कार्टर' को देखना चाहते हैं तो अमेजन प्राइम पर ये फिल्म मौजूद है जिसे आप 119 रुपये में रेंट कर सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link