माधुरी की कार्बन कॉपी थी ये हीरोइन, जबरन अक्षय को बुलाना पड़ा था भैया; शादी के पहले हो गई थी प्रेग्नेंट; बनना पड़ा दूसरी बीवी

Who Is This Bollywood Actress: फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा कई बार देखने को मिला है, जब कई एक्ट्रेसेस के चेहरे आपस में मेल खाते हों. इतना ही नहीं, इसको देखते ही कई फिल्मों में दोनों को रिप्लेस भी किया गया है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण श्रीदेवी और दिव्या भारती के साथ देखने को मिला था. दिव्या भारती की मौत के बाद उनकी फिल्म `लाडला` में श्रीदेवी को कास्ट किया गया था, क्योंकि दोनों की शक्ल काफी हद तक मिलती जुलती थी. आज हम आपको 90 के दशक की एक ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हूबहू माधुरी दीक्षित जैसी दिखती थी. उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया, लेकिन आखिर में अपने प्यार के लिए इंडस्ट्री के नाता तोड़ लिया. क्या आप बता सकते हैं कौन है ये एक्ट्रेस..?

वंदना सैनी Mon, 07 Oct 2024-8:16 am,
1/7

कौन है ये एक्ट्रेस..?

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई एक्ट्रेसेस हैं, जिनका चेहरा आपस में काफी मेल खाता है. ऐसी ही एक एक्ट्रेस 90 के दशक में हुआ करती थी, जिनका चेहरा एकदम माधुरी दीक्षित से मेल खाता था. आज भी फैंस दोनों एक्ट्रेसेस की पुरानी फोटोज देख धोखा खा जाते हैं. दोनों ही एक्ट्रेसेस ने अपने-अपने करियर में बेस्ट दिया. हालांकि, दोनों में एक को इंडस्ट्री छोड़नी पड़ी और दूसरी आजतक एक्टिव है. हम यहां जिस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं, उन्होंने भी अपने समय में कई हिट फिल्मों में काम किया है और कई स्टार्स के साथ उनकी जोड़ी जमती थी. 

2/7

90 के दौर में कहने लगे थे माधुरी की जुड़वा बहन

हम यहां 1992 में आई फिल्म ‘जान तेरे नाम’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस फरहीन खान की बात कर रहे हैं, जिनकी खूबसूरती पर उस दौर में लोग फिदा हो गए थे. इस फिल्म के गाने भी काफी पॉपुलर हुए थे. कई लोगों ने उन्हें माधुरी दीक्षित की जुड़वां बहन तक कहने लगे थे. मीडिया उन्हें 'माधुरी दीक्षित नंबर 2' कहकर बुलाने लगी थी. 90 के दशक में फरहीन बॉलीवुड में एक जाना-पहचाना नाम बन गई थीं. हालांकि, वो अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में बनी रहीं. वो एक शादीशुदा क्रिकेटर से प्यार कर बैठी थीं, जिसके लिए उन्होंने खुशी-खुशी एक्टिंग छोड़ दी.

3/7

करियर के पीक पर फरहीन ने क्रिकेटर से की शादी

फरहीन खान को माधुरी दीक्षित की हूबहू कॉपी माना जाता था. उनके चेहरे के नैन-नक्श और हाव-भाव बिल्कुल माधुरी जैसे थे. फिल्म ‘जान तेरे नाम’ बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, लेकिन फरहीन को बॉलीवुड में अपनी वो खास पहचान नहीं बना सकीं, जो माधुरी ने बनाई. हालांकि, उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया. उन्होंने अक्षय कुमार के साथ भी हिट फिल्में दी. जिससे जुड़ा एक किस्सा भी उन्होंने अपने इंटरव्यू के दौरान शेयर किया था. लेकिन फरहीन ने अपने करियर के पीक पर क्रिकेटर मनोज प्रभाकर से शादी करने का फैसला लिया और दिल्ली शिफ्ट हो गईं. 

4/7

फिल्म इंडस्ट्री छोड़ आज संभाल रहीं बड़ा बिजनेस

शादी के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से नाता तोड़ बिजनेस में हाथ आजमाना शुरू कर दिया. इस समय वो एक ऑर्गेनिक स्किनकेयर लाइन की कंपनी चला रही हैं और नैनीताल में एक होमस्टे भी ऑपरेट कर रही हैं. पिछले साल एक इंटरव्यू में, उन्होंने अपने जीवन के उतार-चढ़ाव, बॉलीवुड करियर और शादी के बारे में खुलकर बात की थी. फरहीन ने बॉलीवुड ठिकाना को दिए इंटरव्यू में बताया था, ‘मेरे परिवार से कोई भी सदस्य एक्टिंग की दुनिया में नहीं था. रीना रॉय-बरखा रॉय मेरी मां की बचपन की सहेली हैं. मस्ती-मस्ती में मैंने फोटोशूट किया. संयोग से उसी बिल्डिंग में एक प्रोड्यूसर रहते थे'. 

5/7

ऐसे मिली थी फरहीन को पहली फिल्म

फरहीन ने बताया, 'उन्हें फोटोशूट पसंद आया और इस तरह से मुझे पहली फिल्म मिली. मुझे फिल्मों में आने के लिए कोई स्ट्रगल नहीं करना पड़ा. मेरी पहली फिल्म ‘जान तेरे नाम’ 1991 में शूट हुई थी और फरवरी 1992 में रिलीज हुई थी. मैंने 1996 में संजय दत्त के साथ 'अमानत' भी की थी. मैंने 2000 तक काम किया. मैं फैमिली को बहुत ज्यादा तवज्जो देती हूं’. फरहीन ने अक्षय कुमार के साथ भी कई फिल्मों में काम किया है, लेकिन एक फिल्म ऐसी भी थी, जिसमें उन्होंने अक्षय की बहन का किरदार निभाया था. 

6/7

जबरन अक्षय को बुलाना पड़ा था भैया

ये फिल्म थी 1993 में आई फिल्म ‘सैनिक’, जिसमें  फरहीन ने अक्षय कुमार की बहन का रोल निभाया था. इस फिल्म के बारे में बात करते हुए फरहीन ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि उस वक्त उन्हें अक्षय पर क्रश था, लेकिन जब शूटिंग के दौरान उन्हें 'भैया' कह कर बुलाना पड़ता था, तो वो बहुत अंदर से हिल जाती थीं. उन्होंने कहा, 'जब मैं 90 के दशक में घूमने गई थी, तब पहली बार मैंने अक्षय को शूटिंग करते देखा. उनका लुक और हैंडसम चेहरा मुझे बहुत पसंद आया. तभी से मैं उनके साथ काम करने का ख्याल रखने लगी थी'. दोनों की ऑन स्क्रीन जोड़ी को भी काफी पसंद किया गया था. 

7/7

प्यार की खातिर बनीं क्रिकेटर की दूसरी बीवी

फरहीन की मां हिंदू और पिता मुस्लिम थे, लेकिन उन्हें मुस्लिम धर्म की कट्टरता पसंद नहीं थी. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया, 'मुझे बचपन से ही लगता था कि मुझे हिंदू लड़के से शादी करनी है. मुझे मुस्लिम कट्टरता पसंद नहीं थी. मैं मनोज प्रभाकर की दूसरी पत्नी हूं'. अपनी लव स्टोरी शेयर करते हुए फरहीन ने बताया कि मनोज से उनकी पहली मुलाकात 1993 में ट्यूलिप स्टार होटल के जिम में हुई थी, जहां सब लोग मनोज से ऑटोग्राफ ले रहे थे. उस समय वो उन्हें नहीं पहचानती थीं, लेकिन मनोज उन्हें पहचानते थे. पहली ही मुलाकात में उन्हें मनोज पसंद आए और बातें शुरू हुईं. उस वक्त मनोज पहले से शादीशुदा थे, लेकिन उनकी शादी ठीक नहीं चल रही थी. इसके बाद दोनों ने 1994 में शादी कर ली. फरहीन उनसे 10 साल छोटी हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link