ये है फ्लॉप फिल्मों की भी बाप, दुनिया की सबसे बड़ी डिजास्टर, जिसने लगाई थी ₹12,17,23,86,930 की चपत, अबतक मेकर्स के जख्म हरे

फिल्मों का कारोबार भी किसी रिस्क से कम नहीं है. अगर फिल्म चल गई तो मेकर्स के बल्ले बल्ले और अगर डूब गई तो समझो हालत खराब. फिल्म के हिट होने से सिर्फ मेकर्स को ही नहीं बल्कि उसकी कास्ट को भी काफी फायदा होता है. दूसरी बड़ी फिल्मों के भी ऑफर आते है. ब्रैंड वेल्यू बढ़ने लगती हैं तो ऐड्स भी धड़ल्ले से करके एक्टर अमीर और अमीर बनता चला जाता है. मगर, इसके विपरीत की स्थिति के बारे में सोचिए. अगर अच्छे खासे बजट की फिल्म डूब जाए तो क्या होगा.

वर्षा Sat, 05 Oct 2024-2:46 pm,
1/5

दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म

ऐसा ही हुआ था साल 2005 में आई एक फिल्म के साथ. मोटी लागत के साथ मेकर्स ने फिल्म बनाई. उम्मीद थी कि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म अच्छा प्रदर्शन करेगी. लेकिन रिलीज के बाद सबकुछ उल्टा-पुल्टा हो गया. मेकर्स को भारी-भरकम नुकसान हो गया. करोड़ों रुपये डूब गए. हाल ये हुआ कि इस फिल्म का नाम दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गया.

2/5

सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म ऑल टाइम

आईएमडीबी की 'THE BIGGEST BOX OFFICE FLOPS IN MOVIE HISTORY!' की लिस्ट में पांचवे नंबर पर एक हॉलीवुड फिल्म है 'सहारा'. साल 2005 में ये फिल्म रिलीज हुई थी. अच्छे खासी कास्ट थी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर लोगों ने इसे सिरे से खारिज कर दिया और मेकर्स को $144,857,030 का चूना लगा था.

3/5

अमेरिकी एक्शन-एडवेंचर फिल्म

'सहारा' एक अमेरिकी एक्शन-एडवेंचर फिल्म थी जिसका डायरेक्शन ब्रेक ईसनर ने किया था. साल 1992 में इसी नाम से एक नोवल आया था, इसी पर मेकर्स ने फिल्म को बनाया. कास्ट की बात करें तो स्टीव जहान, मैथ्यू मैककोनाघी और पेनेलोप क्रूज लीड रोल में थे.

4/5

सहारा की कहानी

'सहारा' की कहानी की बात करें तो सहारा रेगिस्तान में खोए आयरनक्लैड वॉरशिप को ढूंढने की कहानी है. जैसा कि सब जानते हैं कि उत्तरी अफ्रीका के पूरे हिस्से में फैले सहारा रेगिस्तान दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है. जो सबसे गरम रहता है. 

5/5

फ्लॉप फिल्म, मेकर्स को लगा करोड़ों का चूना

'सहारा' के फ्लॉप होने का रिकॉर्ड 'टाइम' मैगजीन भी देती है. यहां इसे दुनिया की चौथी सबसे फ्लॉप फिल्म बताया गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार, 'सहारा' ने 120 मिलियन डॉलर की वर्ल्डवाइड कमाई की थी. ये नंबर अपने आप में बढ़िया है लेकिन 'सहारा' के प्रोडक्शन हाउस ने मार्केटिंग और फिल्म को बनाने में इससे कहीं ज्यादा पैसा बहाया था. कुल कॉस्ट 240 मिलियन डॉलर थी. ऐसे में ये फिल्म पूरी रकम वसूल नहीं कर पाई. इस रिपोर्ट के अनुसार, 'सहारा' के चलते मेकर्स को  $144,857,030 (1217 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link