इस शहर के सीक्रेट गोदाम में रखा है टाइटैनिक जहाज का खजाना, मालामाल होना है तो खोज लीजिए

Titanic artefacts: 10 अप्रैल 1912 को डूबे टाइटैनिक जहाज के मलबे से रिकवर की गईं हजारों कलाकृतियों को एक सीक्रेट जगह पर स्टोर किया गया है. अगर हम आपको यह बता दें कि टाइटैनिक का खजाना किस शहर में छिपाया गया है तो क्या आप उसकी खोज करना चाहेंगे? इन कलाकृतियों की वैल्यू आज की तारीख में अरबों डॉलर से कम नहीं होगी.

दीपक वर्मा Wed, 14 Aug 2024-1:07 pm,
1/6

इस शहर में है टाइटैनिक का खजाना

उत्तरी अटलांटिक में टाइटैनिक जहाज का पहली ही यात्रा पर डूबना ऐतिहासिक दुर्घटना थी. 10 अप्रैल 1912 की वह तारीख ऐतिहासिक है. अमेरिका के जॉर्जिया राज्य के अटलांटा शहर में एक सीक्रेट गोदाम है, जहां टाइटैनिक के मलबे से बरामद की गईं सभी कलाकृतियां सुरक्षित रखी गई हैं.

2/6

टाइटैनिक के खजाने में क्या-क्या है?

इस खजाने में घड़ियाल की खाल से बने हैंडबैग से लेकर परफ्यूम की एक छोटी शीशी भी शामिल है, जिससे आज भी तगड़ी महक उठती है. टाइटैनिक का यह खजाना उसके यात्रियों के बारे में काफी कुछ बताता है.

3/6

टाइटैनिक से मिले बैग की कहानी

एलिगेटर की खाल से बना हैंडबैंग, टाइटैनिक पर थर्ड क्लास की यात्री मैरियन मीनवेल का था. 63 वर्षीया मीनवेल अपनी विधवा हुई बेटी से मिलने के लिए अमेरिका जा रही थीं. अंदर, एक फीकी पड़ चुकी तस्वीर, कागज-पत्र और यहां तक कि लंदन में उसके पूर्व मकान मालिक का लेटर जैसी निजी वस्तुएं थीं.

भीतर मीनवेल का मेडिकल इंस्पेक्शन कार्ड भी मिला, जिससे पता चलता है कि उसने मूल रूप से एक अलग जहाज, मैजेस्टिक पर टिकट बुक किया था. जब वह जहाज रवाना नहीं हुआ, तो उसकी बुकिंग टाइटैनिक में ट्रांसफर कर दी गई. दुर्घटना में मीनवेल की मौत हो गई थी.

4/6

आज भी महकता है परफ्यूम

टाइटैनिक जहाज के डूबने के बाद बच निकले 700 लोगों में एडोल्फ सालफील्ड भी एक थे. वह परफ्यूम के सेल्समैन थे और जहाज के दूसरे दर्ज में यात्रा कर रहे थे. उनके इत्र की शीशियां आज भी सीलबंद हैं मगर उनकी खुशबू दशकों बाद भी बिखरती है.

5/6

आलीशान जिंदगी का तमाम सामान

टाइटैनिक जहाज से बरामद वस्तुओं में शैंपेन की एक बोतल है, जो अभी भी कॉर्क से सीलबंद है. जब जहाज डूबा तो इसका सामान समुद्र तल पर बिखर गया. बरामद की गई वस्तुओं में रिवेट्स भी शामिल हैं - धातु के पिन जो जहाज की स्टील प्लेटों को एक साथ रखने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. टाइटैनिक पर ऐसे 30 लाख से ज्यादा रिवेट्स लगे थे.

6/6

सिर्फ एक कंपनी को है इजाजत

कानूनी तौर पर, टाइटैनिक के मलबे से सामान रिकवर करने की इजाजत सिर्फ RMS Titanic Inc. को है. सभी कलाकृतियों को एक साथ रखा जाता है, उन्हें अलग-अलग भेजा नहीं जा सकता. कंपनी इस ऐतिहासिक जहाज के खजाने को संभालकर रखने की हरसंभव कोशिश करती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link