विदेश जाने का है सपना? इन 5 देशों में जाएं, जहां मिलती है पैसा, घर और गाड़ी भी!

अगर आप विदेश में जाकर बसने का अपना सपना पूरा करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास उतना फंड नहीं है, तो कोई बात नहीं. आज हम आपको दुनिया के उन अनोखे 5 देशों के बारे में बताएंगे, जहां जाकर अगर आप बसते हैं, तो आपको वहां की सरकार पैसा, घर और गाड़ी भी देगी.

कुणाल झा Thu, 13 Jun 2024-5:27 pm,
1/5

1. स्विट्जरलैंड

आपने स्विट्जरलैंड के बारे में तो सुना ही होगा. इसे दुनिया स्वर्ग भी कहा जाता है. लेकिन यहां एक छोटा सा गांव है Albinen. इस गांव में बसने के लिए वहां की सरकार की तरफ से पैसे दिए जाते हैं. अगर 45 साल से कम उम्र के लोग वहां जाकर बसते हैं, तो उन्हें करीब 20 लाख रुपये दिए जाते हैं. वहीं कपल्स को सरकार 40 लाख रुपये देती है. इसके अलावा अगर आपके बच्चे भी हैं, तो उन्हें भी वहां की सरकार 8 लाख रुपये प्रति बच्चे के हिसाब से देती है. हालांकि, एक शर्त है और वो यह है कि पैसे लेने के बाद आप उस जगह को 10 साल तक नहीं छोड़ सकते हैं.

2/5

2. इटली

इसी तरह आपने यूरोप के ही एक देश इटली के बारे में सुना होगा. यहां पर एक जगह है Presicce, जहां रहने के लिए वहां की सरकार लोगों को 25 लाख रुपये तक देती है. अब ऐसा इसलिए हैं, क्योंकि यहां के ज्यादातर लोग बूढ़े हैं और यहां की आबादी बढ़ भी नहीं रही है. 

3/5

3. ग्रीस आईलैंड

आपने शायद ग्रीस आईलैंड का नाम भी पहले सुना हो, जहां के Antikythera जगह पर अगर कोई बसना चाहता है, तो यहां की सरकार उस इंसान को अगले 3 सालों तक हर महीने 50 हजार रुपये देती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में इस आईलैंड पर केवल 50 लोग ही रहते हैं.

4/5

4. स्पेन

इसी तरह से स्पेन में एक जगह है Ponga. यह एक तरह का गांव है, जिसकी जनसंख्या बहुत कम है. ऐसे में यहां की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और युवा नागरिकों को आकर्षित करने के लिए यहां की लोकल अथॉरिटीज हर कपल को यहां बसने पर 1.5 लाख रुपये देती है. वहीं, अगर यहां रहते हुए उनके बच्चे जन्म लेते हैं, तो उनके बच्चों को भी अथॉरिटी की तरफ से 2 लाख रुपये दिए जाते हैं.

5/5

5. अमेरिका

अमेरिका में अंतर्गत आने वाली जगह अलास्का (Alaska) में भी लोगों को रहने के लिए पैसे दिए जाते हैं. दरअसल, इसके पीछे का सबसे अहम कारण यह है कि यहां रहने वाले बहुत कम लोग हैं. क्योंकि बर्फ और ठंड की वजह से यहां काफी कम लोग रहते हैं, लेकिन जो इंसान यहां रह जाए, उसे सरकार की ओर से 1.5 लाख रुपये हर साल दिए जाते हैं. हालांकि, इस जगह की भी एक शर्त है और वो यह है कि आपको यहां कम से कम 1 साल रहना पड़ेगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link