डिमांड में रहेंगी ये जॉब्स! आने वाले समय में इन सेक्टर्स होगी में नौकरियों की भरमार, सैलरी भी मिलेगी बढ़िया

In-Demand Jobs: हर कोई यही चाहता है कि वह जॉब मार्केट में हमेशा डिमांड में बना रहे. अगर आप कोई ऐसी नौकरी करना चाहते हैं तो यहां जानिए कि आने वाले समय में किन क्षेत्रों में नौकरियों की भरमार होगी और सैलरी भी बढ़िया मिलेगी.

आरती आज़ाद Fri, 14 Jun 2024-2:33 pm,
1/8

Most Demanding Jobs:

आजकल टेक्नोलॉजी का दौर है, हर थोड़े समय में इसमें अपडेट होते रहते हैं. ऐसे में बदल रहे वक्त के साथ ही अलग-अलग सेक्टर्स में प्रोफेशनल्स की डिमांड कम या ज्यादा होती ही रहती है. वक्त के साथ कुछ प्रोफाइल जॉब मार्केट से गायब होती जा रही हैं. एक समय था जब कॉल सेंटर में काम करने का युवाओं में क्रेज था, लेकिन अब यहां ना तरक्की के अवसर है और न पैसा.

2/8

वहीं, आने वाले समय में भी कुछ ऐसे सेक्टर है, जिनमें प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ सकती है. अगर आप भी ऐसी कोई नौकरी करना चाहते हैं, जिससे आपकी मांग आने वाले समय में जॉब मार्केट में बनी रहे तो ये खबर आपके लिए हैं. 

 

3/8

डेटा साइंसटिस्ट

आज का युग डेटा का युग है. अब हर छोटी-बड़ी कंपनी के पास लाखों लोगों का डेटा होता है. इसके सुरक्षित रख-रखाव और डेटा को ट्रांसफर करने के लिए जानकारों की जरूरत पड़ती है. इस फील्ड में अभी भी युवा अच्छी नौकरी हासिल कर रहे हैं और आने वाले समय में भी नौकरियों की भरमार देखने को मिलेगी. इस फील्ड में शुरुआत में ही आप साल के 8 से 10 लाख रुपये कमाते हैं, जो बढ़कर 10 से 15 लाख हो जाती है.

4/8

डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

आजकल प्राइवेट हो या सरकारी संस्थान हर जगह ज्यादातर काम डिजिटली होने लगा है. इनके लिए किसी भी फील्ड में बैचलर डिग्री होल्डर्स स्पेशियलाइजेशन कोर्स कर सकते हैं.

5/8

डिजिटल मार्केटिंग में कमाई

इसके बाद आपके लिए रोजगार के ढेरों अवसर उपलब्ध होंगे. शुरुआत में आप यहां 3 से 5 लाख सालाना तक कमाते हैं. एक्सपीरियंस के साथ ही सैलरी 15 से 25 लाख रुपये तक पहुंच जाती है.

6/8

DevOps इंजीनियर

करियर एक्सपर्ट्स की माने तो आने वाले दिनों में इस सेक्टर में बूम आने की तगड़ी संभावना है. DevOps इंजीनियर्स आईटी स्टाफ और सिस्टम ऑपरेटर्स के साथ काम करते हैं. इन प्रोफेशनल्स का काम मुख्य रूप से कोड रिलीज करने और उन्हें लागू करना होता है. DevOps इंजीनियर की सैलरी 7 से 14 लाख सालाना तक हो सकती है. आईटी वाले भी इस फील्ड में करियर बना सकते हैं.

7/8

इनवेस्टमेंट बैंकर

इनवेस्टमेंट बैंकिंग की फील्ड में जाने के लिए एमबीए (फाइनेंस) या चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट प्रोग्राम जैसे कोर्स करना जरूरी है. इनवेस्टमेंट बैंकर्स एक्सपीरियंस होने के साथ ही साल के 60 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. ये प्रोफेशनल्स कैपिटल जुटाने, सिक्योरिटी मनी तय करने, स्टॉक निकालने और मर्जर और विभिन्न डील्स पर बातचीत करने में कंपनियों की मदद करते हैं.

8/8

कंटेंट राइटर

आज के समय में कंटेंट राइटर और कंटेंट क्रिएटर की बेहद डिमांड है. यूट्यूब से लेकर इंस्टाग्राम तक पर कंटेट क्रिएटर्स की धूम है. इनके लिए स्क्रिप्ट लिखने वालों की मांग बढ़ रही है. इसके अलावा एस ए कंटेंट राइटर आप मीडिया भी जॉइन कर सकते हैं. इसमें किसी भी स्ट्रीम के क्रिएटिव लोग अपना करियर बना सकते हैं. शुरुआत में इस फील्ड में 30 से 50 हजार रुपये महीने तक कमा सकते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link