प्लेन क्रैश में हुआ था भारत के इन राजनेताओं का निधन, गांधी परिवार के दिग्गज भी लिस्ट में शामिल

Indian Politician Who Lost Their Lives In Air Accident: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर क्रैश की खबर से पूरी दुनिया सकते में है. इतिहास में ऐसी घटनाओं की कोई कमी नहीं है, जब टॉप पॉलिटिशियन ऐसे हादसों के शिकार हुए हैं. भारत की बात करें तो आजादी के बाद कई दिग्गज राजनेताओं ने प्लेन या चॉपर क्रैश में अपनी जान गंवाई है.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Mon, 20 May 2024-12:32 pm,
1/5

वाईएस राजशेखर रेड्डी

आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम वाईएस राजशेखर रेड्डी (YS Rajasekhara Reddy) दक्षिण भारत में कांग्रेस के दिग्गज नेता माने जाते थे, साल 2009 में रुद्रकोंडा हिल्स में उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया, जो तकरीबन 24 घंटों तक लापता रहा. उनके निधन के बाद बेटे वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने उनकी विरासत संभाली और फिर 2019 में आज आंध्र के सीएम बने.

2/5

जीएमसी बालयोगी

तेलुगू देशम पार्टी के नेता और लोकसभा की पूर्व स्पीकर जीएमसी बालयोगी (GMC Balayogi) का निधन 3 मार्च 2002 में एक चॉपर क्रैश में हुआ था. उनका बेल 206 हेलीकॉप्टर (Bell 206 Helicopter) का मलबा आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के कैकलूर इलाके में मिला था.

3/5

माधवराव सिंधिया

कांग्रेस पार्टी के सीनियर लीडर माधवराव सिंधिया (Madhavrao Scindia) का निधन साल 2001 में निजी विमान हादसे में हो गया था. जब उन्होंने कानपुर से हवाई सफर शुरू किया तो मैनपुरी जिले के बाहरी क्षेत्र में प्लेन क्रेश हो गया. 

4/5

सुरेंद्र नाथ

पंजाब के पूर्व गवर्नर सुरेंद्र नाथ (Surendra Nath) का निधन साल 1994 में एक विमान क्रैश में हो गया था. इस एयरक्राफ्ट में उनके परिवार के 9 सदस्य सवार थे. बताया जाता है कि हिमाचल प्रदेश में खराब मौसम की वजह से ये हादसा हुआ था.

5/5

संजय गांधी

भारत की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के बेटे और राजीव गांधी के छोटे भाई संजय गांधी (Sanjay Gandhi) का निधन 23 जून 1980 को दिल्ली में हुआ था. वो एक विमान को उड़ाकर कलाबाजी कर रहे थे, जिसके बाद क्रैश हो गया. उनके को-पायलेट कैप्टन सुभाष सक्सेना भी इस प्लेन में मौजूद थे. इस हादसे दोनों का आकस्मिक निधन हो गया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link