ओलंपिक सिटी पेरिस के टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस, ये न देखा तो क्या देखा

Places To Visit in Paris: पेरिस शहर इस वक्त ओलंपिक गेम्स में बिजी है, ये शहर टूरिस्ट्स के लिए ड्रीम डेस्टिनेशन माना जाता है. विकीपीडिया के मुताबिक ये दुनिया की टॉप 5 विजिटेड सिटीज में से एक है, जहां साल 2023 में तकरीबन 15,500,000 सैलानी आए थे. आइए जानते हैं कि फ्रांस की राजधानी में घूमने फिरने की टॉप-5 टूरिस्ट स्पॉट्स कौन-कौन से हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sat, 27 Jul 2024-10:49 pm,
1/5

एफिल टॉवर

पेरिस का सफर बिना आइकॉनिक एफिल टॉवर देखे पूरा नहीं होता है. गुस्ताव एफिल द्वारा डिजाइन और 1889 में शुरू किया गया, ये लोहे की जालीदार टावर 324 मीटर की ऊंचा है और शहर का लुभावना व्यू प्रेजेंच करता है. यहां आने वाले पहले, दूसरे और टॉप फ्लोर पर ऑब्जर्वेशन डेक तक लिफ्ट लेने या सीढ़ियों से चढ़ने का ऑप्शन चुन सकते हैं. एफिल टॉवर खास तौर से रात में बेहद खूबसूरत लगता है जब ये हजारों रोशनी से जगमगाता है.

2/5

लौवर म्यूजियम

लौवर म्यूजियम दुनिया का सबसे बड़ा आर्ट म्यूजियम, ये एक सांस्कृतिक धरोहर है. इसे पहले एक शाही महल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. इस संग्रहालय में दुनिया की सबसे फेमस पेंटिंग 'मोनालिसा' मौजूद है, जिसे लियोनार्डो दा विंची ने बनाया था.

3/5

नोट्रे-डेम कैथेड्रल

नोट्रे-डेम कैथेड्रल फ्रेंच गोथिक आर्किटेक्चर की एक शानदार मिसाल है, इसे 12वीं शताब्दी में बनाया गया था, इसके रोज विंडोज और टावरनुमा सफायर्स सुंदरता पर चार चांद लगा देते हैं, साल 2019 में इस चर्च में भीषण आग लगी थी, इशके बावजूद ये आज भी सैलानियों को आकर्षित करता है.

4/5

सैक्र्रे-कॉर बेसिलिका

मोंटमार्ट्रे (Montmartre) की पहाड़ी के टॉप पर स्थित सैक्र्रे-कॉर बेसिलिका (Basilica of the Sacré-Cœur) एक शानदार सफ़ेद-गुंबद वाला चर्च है जो पेरिस का बेहदरून व्यू पेश करता है. यहां आने वाले सैलानी कोबलस्टोन स्ट्रीट पर घूम सकते हैं. 

5/5

आर्क डी ट्रायम्फ

आर्क डी ट्रायम्फ पेरिस के सबसे आइकॉनिक अट्रेक्शंस में से एक है. जिसे साल 1806 में नेपोलियन ने यूरोप भर में अपनी सेना की जीत का सम्मान करने के लिए बनवाया था, हालांकि 30 साल बाद इसके पूरा होने तक उनका निर्वासन हो गया था और निधन हो गया था. इसका आर्किटेक्चर भारत के इंडिया गेट से काफी मिलता जुलता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link