करते हैं ऑनलाइन ट्रेडिंग तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स, नहीं तो लग सकती है लाखों की चपत

Online Trading: ऑनलाइन ट्रेडिंग का मतलब है कि इंटरनेट के माध्यम से शेयर्स को खरीदना या बेचना. आज के समय में कई लोग ऑनलाइन ट्रेडिंग करना पसंद करते हैं. इस पैसे कमाने का अच्छा जरिया माना जाता है. ऑनलाइन ट्रेडिंग में तेजी से बढ़ोतरी के साथ ही धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं. कई लोग ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिए लाखों रुपये गंवा चुके हैं. ऐसे में ऑनलाइन ट्रेडिंग करते समय सावधान रहना बहुत जरूरी है. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल आप ऑनलाइन ट्रेडिंग के दौरान कर सकते हैं और स्कैम से बच सकते हैं.

रमन कुमार Mon, 30 Sep 2024-5:40 pm,
1/6

विश्वसनीय ब्रोकर चुनें

हमेशा किसी ऐसे ब्रोकर के साथ ट्रेड करें जो SEBI (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) द्वारा रजिस्टर्ड हो. ब्रोकर के बारे में ऑनलाइन रिव्यू पढ़ें और उसके बारे में जानकारी जुटाएं.

 

2/6

अच्छे रिटर्न के लालच में न आएं

अगर कोई ब्रोकर आपको बहुत ज्यादा रिटर्न का वादा करता है तो सावधान हो जाएं. कोई भी निवेश जो बहुत अच्छा लगता है, वह संदिग्ध हो सकता है. इससे आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. 

 

3/6

अपने अकाउंट को सुरक्षित रखें

अपने ट्रेडिंग अकाउंट को मजबूत पासवर्ड और टू-स्टेप वेरिफिकेशन के साथ सुरक्षित रखें. किसी के साथ भी अपना पासवर्ड शेयर न करें. इससे आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. 

 

4/6

इन्वेस्टमेंट से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करें

किसी भी शेयर या अन्य निवेश में पैसा लगाने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें. कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स, उसके प्रोडक्ट्स और सर्विस के बारे में जानें.

 

5/6

सोशल मीडिया पर मिलने वाले टिप्स पर भरोसा न करें

सोशल मीडिया पर मिलने वाले टिप्स अक्सर गलत या भ्रामक हो सकते हैं. कई बार व्हाट्सएप के माध्यम से ऐसे टिप्स भेजे जाते हैं. किसी भी निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें. 

 

6/6

फोन कॉल या ईमेल से आने वाले ऑफर विश्वास न करें

अगर आपको फोन या ईमेल के माध्यम से कोई निवेश का ऑफर आता है तो उस पर तुरंत विश्वास न करें. हमेशा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी की पुष्टि करें. उसके बाद ही निवेश के बारे में सोचें. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link