Uttarkashi Tunnel Update: फाइनल ओवर में `ऑपरेशन जिंदगी`, मजदूरों को लाने घुसी NDRF टीम, आज देर रात हो सकता है रेस्क्यू

Uttarkashi Tunnel Rescue Operation Update: उत्तराखंड में पिछले 11 दिनों से सुरंग में 41 मजदूर आज रात बाहर आ सकते हैं. इससे जुड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन अब फाइनल राउंड में पहुंच गया है.

देविंदर कुमार Wed, 22 Nov 2023-9:17 pm,
1/7

11 दिनों से फंसे हैं 41 मजदूर

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में पिछले 11 दिनों से 41 मजदूर फंसे हुए हैं. उन्हें बाहर निकालने की अब तक सभी कोशिशें नाकामयाब नजर आई हैं. 

2/7

सुरंग में डाला जा रहा बड़ा पाइप

सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए अब सुरंग में ड्रिल करके एक बड़ा पाइप अंदर डाला जा रहा है. इस पाइप के जरिए आज देर रात तक मजदूरों को बाहर निकाला जा सकता है. 

3/7

मजदूरों को भेजी जा रही जरूरी चीजें

सुरंग में डाले गए एक अन्य पाइप के जरिए फंसे मजदूरों को दवाओं, गर्म कपड़ों, टूथपेस्ट, साबुन समेत जरूरत की चीजें सप्लाई की जा रही हैं. इसके साथ ही भोजन और पानी भी इसी पाइप के जरिए सप्लाई किया जा रहा है. 

 

4/7

12 नवंबर को ढह गई थी सुरंग

उत्तरकाशी जिले में चारधाम यात्रा मार्ग पर निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था. उसके मलबे की वजह से सुरंग में बाहर निकलने का रास्ता पूरी तरह ब्लॉक हो गया, जिसमें 41 श्रमिक अंदर फंस गए. 

5/7

बीच में खराब हो गई थी ऑगर मशीन

सुरंग में गिरे मलबे को निकालने के लिए ऑगर बोरिंग मशीन का इस्तेमाल किया गया था लेकिन 22 मीटर ड्रिल करने के बाद उसे गंभीर रुकावटों का सामना करना पड़ा. इसके बाद शुक्रवार को ड्रिलिंग काम रोक दिया गया.

6/7

सीएम धामी उत्तरकाशी पहुंचे

उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे मजदूरों को आज रात बाहर निकाला जा सकता है. इसे देखते हुए उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी पहुंच गए हैं. श्रमिकों का सकुशल रेस्क्यू होने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया जाएगा, जहां पर मुख्यमंत्री धामी उनसे मुलाकात करेंगे. 

7/7

झारखंड के अधिकारी साइट पर मौजूद

सुरंग में फंसे 41 मजदूरों में से 15 झारखंड के रहने वाले हैं. उन्हें सुरक्षित तरीके से राज्य में लाने के लिए झारखंड सरकार ने अधिकारियों की एक टीम उत्तरकाशी भेज रखी है. मजदूरो के टनल से निकलते ही वह उन्हें देहरादून ले जाकर प्लेन के जरिए रांची ले जाएगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link