Photos: दिखने लगें ये 4 संकेत तो समझ जाएं, घर में लग चुका है वास्तु दोष! संकट टालने के लिए तुरंत कर लें ये उपाय वरना...

Vastu Dosh Ke Sanket: जीवन में खूब मेहनत के बावजूद सभी को उसका सुफल नहीं मिल पाता. इसकी वजह घर में लगा वास्तु दोष होता है. जब यह दोष लगता है तो कई संकेतों के जरिए गृह स्वामी को आगाह करने लगता है. अगर आप वक्त रहते इन्हें पहचान लें तो विशेष उपाय करके उससे मुक्ति पा सकते हैं.

देविंदर कुमार Tue, 10 Sep 2024-6:37 pm,
1/6

सेहत से जुड़ी समस्याएं

अगर परिवार के लोग बार- बार बीमार पड़ रहे हों. सेहत से जुड़ी दिक्कत परेशान कर रही हो तो समझ लीजिए कि घर में वास्तु दोष लग चुका है. यह एक बड़ा संकेत होता है, जो वास्तु दोष के बारे में आगाह करता है. 

 

2/6

आर्थिक तंगी शुरू होना

खूब मेहनत के बावजूद अगर आपकी कमाई नहीं बढ़ पा रही है. आमदनी के मुकाबले खर्च ज्यादा बढ़ रहे हैं. लिया हुआ कर्ज कम होने के बजाय लगातार बढ़ रहा है तो यह भी वास्तु दोष का संकेत होता है. 

 

3/6

घर के पास कुत्ते या बिल्ली का रोना

अगर आपके घर के पास आकर कुत्ते या बिल्ली रोने लगते हैं. आपने तुलसी का पौधा कई बार लगाया लेकिन वह बढ़ नहीं पा रहा है तो समझ जाइए कि घर में वास्तु दोष लग चुका है. ऐसे में वक्त रहते उसका उपाय कर लें.

 

4/6

घर में अक्सर क्लेश होते रहना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आपके घर में अक्सर घरेलू कलह रहती है. भाई, बहन या पत्नी में किसी भी मुद्दे पर बहस होने लगती है तो यह भी वास्तु दोष का बड़ा संकेत होता है. यह संकेत दिखते ही सजग हो जाना चाहिए. 

 

5/6

वास्तु दोष से बचने के उपाय

वास्तु शास्त्रियों के मुताबिक अगर आपको घर में वास्तु दोष लगने के संकेत दिखने लगें तो घबराएं बल्कि वक्त रहते उसका उपाय कर लें. इसके लिए गंगाजल लेकर पूरे घर में उसका छिड़काव करें. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा धीरे- धीरे दूर भाग जाती है. 

 

6/6

हवन करवाने से दूर होता है वास्तु दोष

सनातन धर्म की मान्यताओं के मुताबिक वास्तु दोष को दूर करने के लिए हर 2-3 महीने में घर में हवन करवाते रहना चाहिए. इसके साथ ही ही घर में रोजाना होने वाली पूजा के दौरान शंख या घंटी जरूर बजाएं. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link