Vastu Shastra: किचन की सिंक के इन वास्तु नियमों को भूलकर भी न करें अनदेखा, हो सकती है बड़ी परेशानी

Kitchen Sink Vastu Shastra: हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो वास्तु दोष लगता है जिससे घर के सदस्यों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. रसोई जो घर का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है वहां पर वास्तु के नियमों का पालन करना जरूरी माना जाता है. इसी के चलते आज हम आपको किचन की सिंक के वास्तु नियमों के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं.

गुरुत्व राजपूत Mon, 20 May 2024-12:22 pm,
1/6

सिंक की दिशा

घर की किचन की सिंक की दिशा हमेशा ईशान कोण में ही होनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में रसोई की सिंक होने से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है.

2/6

धूप न पड़े

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिंक वहां होनी चाहिए जहां सीधे धूप न पड़े. वास्तु शास्त्र की माने तो सिंक पर सीधा धूप आना शुभ नहीं माना जाता है. 

3/6

किस दिशा में न हो सिंक?

वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई की सिंक गलती ले भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थापित नहीं करवानी चाहिए. इससे घर के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है.

4/6

न रखें कूड़ा

किचन की रसोई के नीचे या आसपास भूलकर भी कूड़ा नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है और गृह क्लेश बढ़ जाते हैं.

5/6

नल खराब न हो

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिंक की नल खराब नहीं होनी चाहिए. अगर नल में से पानी टपकता है तो जल्द से जल्द सही करवा लेनी चाहिए. 

6/6

न करें ये काम

रसोई की सिंक में हाथ नहीं धोने चाहिए साथ ही भूलकर भी कुल्ला नहीं करना चाहिए. इससे घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link