विनेश फोगाट के पति क्या करते हैं, परिवार में कौन-कौन? जानिए सबकुछ

Vinesh Phogat Family: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें पहलवान विनेश फोगाट का भी नाम है. कांग्रेस ने विनेश को जुलाना लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. हाल ही में हुए पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल मुकाबले से ठीक पहले विनेश फोगाट का वजन निर्धारित सीमा से थोड़ा अधिक पाया गया, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. अब विनेश राजनीतिक पारी शुरू करने जा रही हैं, इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि उनके परिवार में कौन-कौन है?

सुमित राय Sat, 07 Sep 2024-12:39 pm,
1/6

9 साल में पिता को खो दिया था

विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के चरखी दादरी जिले के गांव बलाली में हुआ था. विनेश फोगाट के पिता का नाम राजपाल सिंह फोगाट है और वो भी रेसलर थे. विनेश ने पिता को 9 साल की उम्र में खो दिया था. विनेश की मां का नाम प्रेम लता फोगाट है.

2/6

विनेश के भाई-बहन

विनेश फोगाट के भाई का नाम हरविंदर फोगाट है. विनेश की बहन का नाम प्रियंका फोगाट है, जो पहलवान हैं और एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप 2016 में सिल्वर मेडल जीता था. बबीता फोगाट, रितु फोगाट, रितु फोगाट और संगीता फोगाट चचेरी बहनें हैं.

3/6

महावीर फोगाट ने सिखाई कुश्‍ती

पिता को बचपन में खोने वाली विनेश फोगाट और उनकी बहन को उनके ताऊ महावीर फोगाट ने अपनी बेटियों की तरह पाला और कुश्‍ती सिखाकर पहलवान बनाया.

4/6

विनेश के पति भी रेसलर

विनेश फोगाट ने 13 दिसंबर 2018 को सोमवार राठी ने शादी की थी. हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले सोमवीर भी नेशनल लेवल के रेसलर रहे हैं और नेशनल चैंपियनशिप में मेडल जीत चुके हैं.

5/6

नौकरी के दौरान मुलाकात

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी की पहली मुलाकात इंडियन रेलवे में नौकरी के दौरान हुई थी. पहली मुलाकात के बाद दोनों ने एक-दूसरे को पसंद किया और जल्द ही ये मुलाकात प्यार में बदल गया.

6/6

एयरपोर्ट पर सगाई, फिर लिए 8 फेरे

साल 2018 में जब विनेश फोगाट जकार्ता एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर लौटीं तो दिल्ली एयरपोर्ट पर सोमवीर राठी ने उनको प्रपोज किया. इसके बाद 13 दिसंबर 2018 को दोनों ने चरखी दादरी में शादी कर ली. शादी के दौरान 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी खिलाओ' की शपथ लेते हुए दोनों ने 8 फेरे लिए थे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link