स्वाद ही नहीं, सेहत के लिहाज से भी लाजवाब फल है पपीता, जानें इसके 5 फायदे

Papaya Benefits: पपीता एक ऐसा फल है जो न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करते हैं. हम में से काफी लोगों को ये फल पसंद आता है. आइए भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से जानने की कोशिश करते हैं कि हमें पपीता क्यों खाना चाहिए?

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Mon, 01 Jul 2024-2:19 pm,
1/5

इम्यूनिटी बूस्टर

पपीते में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. नियमित रूप से पपीता खाने से शरीर को संक्रमणों से लड़ने की ताकत मिलती है और आम बीमारियों, जैसे सर्दी और जुखाम, से बचाव होता है.

2/5

बेहतर डाइजेशन

पपीते में पपेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये एंजाइम प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है, जिससे भोजन को पचाने में आसानी होती है. इसके अलावा, पपीते में फाइबर भी काफी मात्रा में मिलता है जो कब्ज का नेचुरल इलाज है.

3/5

दिल के लिए अच्छा

पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई के अलावा फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. यह फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और हाई बीपी को कम करने में सहायक होता है.

4/5

स्किन के लिए अच्छा

पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जो त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होती है. ये विटामिन त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और उसे स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं. पपीते का मास्क लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है और झुर्रियों की समस्या कम होती है.

5/5

वजन घटाने में सहायक

पपीता एक लो-कैलोरी फल है, जो वजन घटाने में मदद करता है. इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखती है और बेवजह ती भूख को नियंत्रित करती है. इसके अलावा, पपीता पाचन तंत्र को सुधारकर मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link