Darbhanga: ऐतिहासिक शहर है बिहार का दरभंगा, जानिए यहां के टॉप 5 टूरिस्ट प्लेसेज

Places To Visit in Darbhanga: दरभंगा बिहार का 5वां सबसे बड़ा शहर है, इसका शाब्दिक अर्थ है `द्वार बंग` या `दरी बंग` यानी `बंगाल का दरवाजा` (Door of Bengal). ये टूरिस्जम के परफेक्ट प्लेस है. दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत भारत के कोने-कोने तक के लिए यहां से ट्रेनें चलती है. इसके अलावा यहां एयरपोर्ट भी मौजूद है जो सैलानियों के लिए आसान गेटवे बनाता है. आइए जानते हैं कि दरभंगा के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशंस कौन-कौन से हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sat, 04 May 2024-11:20 am,
1/5

दरभंगा फोर्ट

दरभंगा फोर्ट (Darbhanga Fort) को राम बाग का किला भी कहा जाता है क्योंकि ये रामबाग पैलेस (Rambagh Palace) के एरिया में स्थित है जो 85 एकड़ में फैला है. इस विशाल किले का निर्माण साल 1934 से लेकर 1947 के बीच कराया गया था. 

2/5

कुशेश्वरस्थान बर्ड सेंचुरी

कुशेश्वरस्थान बर्ड सेंचुरी तकरीबन 14 जलमग्न गांव को मिलाकर बना है, जिसका एरिया 7019.75 एकड़ का है, यहां पक्षियों के कई प्रजाति देखने को मिल जाएगी. साथ ही सर्दी के मौसम में काफी साइबेरियन माइग्रेटरी बर्ड यहां आते हैं क्योंकि उनके मूल देश में टेम्प्रेचर काफी कम हो जाता है.

3/5

चंद्रधारी म्यूजियम

आप जब कभी दरभंगा आएं तो चंद्रधारी म्यूजियम (Chandradhari Museum) जरूर देखने जाएं, इसका निर्माण साल 1957 में कराया गया था , तब इसे मिथिला संग्रहालय कहा जाता है. यहां इतिहास की कई चीजों को सुरक्षित रखा गया है.

4/5

अहिल्या स्थान

दरभंगा जिले का अहिल्या स्थान (Ahalya Sthan) एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है. महाराज छत्र सिंह और महाराज रूद्र सिंह के शासन में इसका निर्माण कराया गया था. यहां दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं.

5/5

लक्ष्मेश्वर विलास पैलेस

लक्ष्मेश्वर विलास पैलेस (Lakshmeshwar Vilas Palace) का निर्माण साल 1882 में दरभंगा के महाराज लक्ष्मेश्वर सिंह ने कराया था. आज इस शानदार इमारत का इस्तेमाल कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग के तौर पर होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link