Stage 0 Cancer: क्या है कैंसर का `स्टेज जीरो`? डॉक्टर ने इन 7 संकेतों को कभी न इग्नोर करने दी सलाह

कैंसर की बीमारी का नाम सुनते ही लोग अक्सर घबरा जाते हैं, लेकिन अगर इस बीमारी का शुरुआत में पता चल जाए तो इसे ठीक करना संभव होता है. कैंसर के शुरुआती चरण को ‘स्टेज जीरो’ या प्री-कैंसर कंडीशन कहा जाता है. इस स्थिति में कैंसर पूरी तरह से विकसित नहीं होता, लेकिन शरीर में कुछ शुरुआती संकेत नजर आते हैं. अगर इन संकेतों को समय रहते पहचान लिया जाए, तो कैंसर से बचाव या उसका प्रभावी इलाज संभव हो सकता है. कैंसर सर्जन डॉक्टर शैलेश पुंतंबेकर ने एक पॉडकास्ट में बताया कि स्टेज जीरो कैंसर के संकेत अक्सर हल्के होते हैं, इसलिए लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं. हालांकि, ये संकेत शरीर में किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं, जिन्हें कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं डॉ. शैलेश द्वारा बताए गए 7 संकेत जो स्टेज जीरो कैंसर की ओर इशारा कर सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Wed, 02 Oct 2024-9:12 am,
1/7

मुंह के बार-बार छाले होना

अगर आपके मुंह में बार-बार छाले होते हैं और ये लंबे समय तक ठीक नहीं होते, तो यह एक प्री-कैंसर स्थिति का संकेत हो सकता है. इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

2/7

जीब में सफेद पैच आना

जीभ या मुंह में सफेद या लाल रंग के पैच आना भी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. अगर ये पैच समय के साथ बढ़ते हैं, तो यह गंभीर हो सकता है.

3/7

अक्सर डायरिया होते रहना

अगर आपको नियमित रूप से डायरिया की समस्या होती है और इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो यह पेट या आंतों में किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है.

4/7

रेगुलर कब्ज की समस्या

लगातार कब्ज रहना और पेट की सफाई में समस्या आना भी पेट या आंतों के कैंसर की शुरुआत का संकेत हो सकता है.

5/7

नॉर्मल डाइट के बावजूद वजन कम होना

अगर आप सामान्य आहार ले रहे हैं, फिर भी आपका वजन तेजी से घट रहा है, तो यह कैंसर का एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है.

6/7

अचानक शरीर के किसी हिस्से में गांठ होना

शरीर के किसी भी हिस्से में अचानक गांठ का होना कैंसर का संकेत हो सकता है. इस गांठ को इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

7/7

काले रंग का तिल, जो अचानक बढ़ने लगना

अगर आपके शरीर में कोई तिल अचानक बढ़ने लगे या उसका आकार, रंग बदलने लगे, तो यह त्वचा के कैंसर का संकेत हो सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link