40 में भी नहीं दिखेगा ढलती उम्र का असर, रोज लें ये 6 विटामिन्स, अंदर से जवां बनी रहेगी बॉडी

Vitamins For 40+ Adults: 40 की उम्र के बाद शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं. हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, पाचन तंत्र धीमा पड़ जाता है और कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इन बदलावों से निपटने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ खास बदलाव करने होते हैं. इन बदलावों में सबसे महत्वपूर्ण है विटामिन्स का सेवन. आइए जानते हैं 40 की उम्र के बाद किन 6 विटामिन्स की जरूरत सबसे ज्यादा होती है और इन्हें कैसे लिया जा सकता है-

शारदा सिंह Fri, 26 Jul 2024-11:16 pm,
1/6

विटामिन डी

विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है. यह कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है. सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन 40 के बाद शरीर में विटामिन डी का उत्पादन कम हो जाता है. इसलिए, आपको अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मछली, अंडे, दूध और दही शामिल करने चाहिए.

 

 

2/6

विटामिन बी12

विटामिन बी12 तंत्रिकाओं को स्वस्थ रखने और एनीमिया से बचाने में मदद करता है. यह विटामिन ज्यादातर मांस, पनीर और अंडों में पाया जाता है. शाकाहारी और शाकाहारी लोगों को विटामिन बी12 की कमी का खतरा अधिक होता है, इसलिए उन्हें डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट लेने चाहिए.

3/6

कैल्शियम

कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है. 40 के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, इसलिए कैल्शियम का सेवन बहुत जरूरी हो जाता है. दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां और बादाम कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

 

4/6

विटामिन सी

विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है और शरीर को मुक्त कणों से बचाता है. संतरा, नींबू, अंगूर और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं.

5/6

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स दिल की बीमारियों, मस्तिष्क के स्वास्थ्य और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. मछली, अखरोट और चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के अच्छे स्रोत हैं.

 

6/6

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. पालक, बादाम, और बीज मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link