Fingerprint Island: आसमान से देखने पर फिंगरप्रिंट जैसा लगता है ये आइलैंड, जानिए कहां है ये अनोखा द्वीप

Where is Fingerprint Island: कुदरत ने इस दुनिया को बेहद खास तरीके से बनाया है और इसे काफी खूबसूरती से सजाया है, तभी तो यहां कई ऐसे नेचुरल वंडर देखने को मिलते हैं, जिस पर यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है. आपने अपनी जिंदगी में कई द्वीपों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या ऐसे आइलैंड के बारे में भी जानते हैं जो देखने में बिलकुल ह्यूमन फिंगरप्रिंट जैसा लगता है. आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा भी हो सकता है, जी हां ये सच है और आज हम इस जज़ीरे से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Thu, 15 Feb 2024-8:52 am,
1/5

कहां है ये आइलैंड?

यूरोप के देश क्रोएशिया के कोस्टलाइन के पास एक छोटा सा आइलैंड है जिसे बालजेनेक (Baljenac) या बावलजेनेक (Bavljenac) कहते हैं.  जिसे अगर हेलिकॉप्टर या ड्रोन की मदद से देखा जाए तो ये बिलकुल इंसानी फिंगरप्रिंट के जैसा लगता है.

2/5

विशाल अंगूठे का निशान

बालजेनेक आइलैंड एडियाट्रिक सी (Adriatic Sea) में स्थित साइबेनिक आर्किपेलागो (Sibenik Archipelago) का हिस्सा है. जिसका शेप ओवल है जो अंगूठे के निशान जैसा लगता है, इसमें ड्राई स्टोन वॉल की सीरीज है जो इसे फिंगरप्रिंट का शेप देती है. यही वजह है कि इसे कभी-कभी फिंगरप्रिंट आइलैंड (Fingerprint Island) भी कहते हैं. 

3/5

ऐसा शेप कैसे बना?

आइलैंड का ओवल शेप तो नेचुरल है, लेकिन फिंगरप्रिंट जैसा व्यू इसलिए आता है क्योंकि पास के आइलैंड कापरेजे (Kaprije) के निवासियों ने अपनी फसल को तेज हवाओं से बचाने के लिए यहां मजबूत दीवारों का निर्माण किया, जिसे इस द्वीप को खेती के लायक बनाया जा सके. यही वजह है कि ऊपर देखने पर ये फिंगरप्रिंट जैसा लगता है. हालांकि इस तरह के दीवारें कई यूरोपिए देशों में बनाई जाती हैं. 

4/5

कोई आबादी नहीं?

इस द्वीप का सरर्फेस एरिया महज 0.14 वर्ग किलोमीटर का है और इसका कोस्टलाइन सिर्फ 1.43 किलोमीटर का है, यानी आप पैदल ही इस आइलैंड का चक्कर लगा सकते हैं. दिलचस्प बात ये है कि यहां कोई भी इंसान नहीं रहता.

5/5

टूरिस्ट्स का फेवरेट स्पॉट?

टूरिज्म और ट्रैवल फ्रीक को ये आइलैंड अपनी ओर आकर्षित करता है, इसका एरियल व्यू इतना यूनिक है कि क्रोएशिया की सरकार ने यूनेस्को से गुजारिश की है कि इसे वर्ल्ड हैरिटेज साइट का दर्जा दिया जाए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link