पति के इस ओर सोए पत्‍नी तो घर में बहकर आएगा धन, मैरिड लाइफ में बढ़ेगा सुख

Patni ko pati ke kis side sona chahiye: वास्‍तु शास्‍त्र में पति-पत्‍नी के लिए कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने से उनका वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. जानिए पत्‍नी को पति के किस तरफ सोना चाहिए.

श्रद्धा जैन Fri, 30 Aug 2024-2:43 pm,
1/8

Vastu Tips for Husband Wife Sleeping Position : वास्तु शास्त्र में पति-पत्नी के सोने की दिशा और तरीके के बारे में बताया गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि पत्‍नी को पति के किस ओर सोना चाहिए. यदि पत्‍नी पति के उस ओर सोए जहां वास्‍तु शास्‍त्र में बताया गया है तो उनके बीच प्रेम बढ़ता है. साथ ही घर में धन-दौलत भी बढ़ती है. 

2/8

पति-पत्‍नी के सोने की सही दिशा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार पति-पत्‍नी का कमरा दक्षिण दिशा मकी ओर होना चाहिए. साथ ही बेड लकड़ी का होना चाहिए और अच्‍छी स्थिति में होना चाहिए. टूटे-फूटे बेड पर कभी ना सोएं. साथ ही कमरे में हल्‍के रंगों का उपयोग करें. 

3/8

पति के बाईं ओर सोए पत्‍नी

वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक पत्नी को पति की बाईं तरफ सोना चाहिए. पत्‍नी का पति के बाईं साइड सोना शुभ होता है. इससे वैवाहिक जीवन सुखी रहता है. साथ ही समृद्धि और संपन्नता बढ़ती है. 

4/8

पति की किस्‍मत भी रहती है मेहरबान

पत्‍नी के पति की बाईं तरफ सोने से पति की किस्‍मत भी उसका साथ देती है. पति की उम्र लंबी रहती है और उसकी सेहत भी अच्‍छी रहती है. धन-दौलत बढ़ती है. 

5/8

धर्मों में भी है उल्‍लेख

पौराणिक कथाओं के अनुसार जब भगवान शिव ने अर्धनारेश्वर रूप लिया था तब उनके बाएं अंग से ही स्त्री तत्व यानी कि माता पार्वती प्रकट हुईं थीं. इसलिए हिंदू धर्म में पत्नी को वामांगी कहा गया है. यानी कि बाएं अंग की अधिकारी. 

6/8

...इसलिए पत्‍नी को मिला बायां भाग

यही कारण है कि हर शुभ काम में पत्नी, पति के बाईं तरफ बैठती है. बल्कि विवाह संपन्‍न होते ही दुल्‍हन को दूल्‍हे के बाईं ओर बैठाया जाता है, इससे मतलब होता है कि अब वे पति-पत्‍नी हैं. यही वजह है कि पत्‍नी को पति के बाईं ओर ही सोना चाहिए. 

7/8

सावित्री ने बाईं ओर से बचाए थे प्राण

यह भी मान्यता है कि जब यमराज सत्यवान के प्राण हरने आए थे तब वह बाईं ओर से आए थे और सावित्री ने अपने पति की रक्षा कर उनके प्राण बचाए थे.

8/8

जीवन में बढ़ती है सुख-समृद्धि

यदि पति-पत्‍नी सोते समय इस बात का ध्‍यान रखें तो दोनों का जीवन सुखी रहता है और वे दांपत्‍य जीवन का पूरा आनंद लेते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link