कौन हैं एलिसा कार्सन? जिसे नासा ने किया है सिलेक्ट, मंगल ग्रह पर जाने वाली होंगी पहली इंसान

Alyssa Carson NASA: मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने के मिशन की तैयारी में नासा अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है.

चेतन शर्मा Thu, 04 Jan 2024-5:28 pm,
1/5

मंगल पर इंसान

नासा ने एलिसा कार्सन नाम की एक महिला को अपने मिशन का हिस्सा बनने और मंगल ग्रह पर जाने वाली पहली इंसान बनने के लिए चुना है.

2/5

कौन हैं एलिसा कार्सन?

एलिसा कार्सन का जन्म 10 मार्च 2001 को हैमंड, लुइसियाना में हुआ था और वह एक अमेरिकी अंतरिक्ष उत्साही और डॉक्टरेट स्टूडेंट् हैं, जिन्होंने कई अंतरिक्ष कैंप में हिस्सा लिया है.

3/5

7 साल की उम्र में स्पेस कैंप

कार्सन ने 7 साल की उम्र में हंट्सविले, अलबामा में अपने पहले स्पेस कैंप में हिस्सा लिया और उसके बाद छह और कैंप में हिस्सा लिया. वह दुनिया भर में नासा के प्रत्येक अंतरिक्ष शिविर में हिस्सा लेने वाली एकमात्र व्यक्ति हैं

 

4/5

नासा पासपोर्ट प्रोग्रा

2013 में, वह नासा के चौदह विजिटर सेंटर्स में से हर एक को विजिट करके "नासा पासपोर्ट प्रोग्राम" पूरा करने वाली पहली व्यक्ति भी बनीं. 18 साल की उम्र में, कार्सन ने अपना पायलट लाइसेंस प्राप्त किया जिसमें वाटर सर्वाइवल ट्रेनिंग, फोर्स ट्रेनिंग, माइक्रोग्रैविटी फ्लाइट्स, स्कूबा सर्टिफिकेशन प्राप्त करना और डीकंप्रेसन ट्रेनिंग शामिल थी.

5/5

कर रही हैं पीएचडी

2023 तक, उन्होंने फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एस्ट्रोबायोलॉजी में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. वह वर्तमान में अर्कांसस विश्वविद्यालय से अंतरिक्ष और ग्रह विज्ञान में पीएचडी कर रही हैं. एक अनौपचारिक एस्ट्रोनॉट इन ट्रेनिंग के रूप में उन्हें कई न्यूज आउटलेट्स, पब्लिक इंट्रेस्ट पब्लिकेशन और इंटरव्यू शो द्वारा कवर किया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link