खत लिखकर इस मशहूर एक्ट्रेस को दिया 3 तलाक, झेला हलाला का दर्द? सच्चाई ऐसी जो रोंगटे खड़ा कर दे

ये कहानी है ऐसी मशहूर अदाकारा की जिसने दौलत और शोहरत तो खूब हासिल की लेकिन असल जिंदगी में प्यार न पा सकी. डायरेक्टर की तीसरी बीवी तो बनीं लेकिन फिर भी प्यार न मिला. ये कहानी है महजबीं से मीना कुमारी बनी ट्रेजडी क्वीन की.

वर्षा Fri, 26 Jul 2024-10:15 pm,
1/9

मीना कुमारी की कहानी

तीन तलाक और हलाला का ये दावा किया जाता है ऐसी मशहूर एक्ट्रेस के लिए, जिन्होंने छोटी सी उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. कहते हैं कि प्यार में वह ऐसा टूटी कि खुद को उन्होंने नशे में डूबा दिया. अंत ये हुआ कि लीवर संबंधी बीमारी हो गई और वह इस दुनिया को अलविदा कह गईं. ये कहानी है मीना कुमारी की. जिन्हें लेकर एक बड़ा दावा किया जाता है कि उन्हें पति ने 3 तलाक दिया था और उन्होंने हलाला का दर्द भी झेला था. मगर सच्चाई कुछ और है.

2/9

मीना कुमारी को कहते थे ट्रेजेडी क्वीन

इसमें कोई दो राय नहीं है कि मीना कुमारी ने जिंदगी में काफी दर्द झेले. वह ट्रेजेडी क्वीन के नाम से मशहूर थीं. हिंदी सिनेमा में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट डेब्यू किया. 33 साल में करीब 90 फिल्मों में उन्होंने काम किया.

3/9

18 साल की उम्र में डायरेक्टर की तीसरी बीवी बनीं

मीना कुमारी का करियर काफी शानदार रहा. 'बैजू बावरा' हो या 'पाकीजा', उनकी एक-एक फिल्म काबिल-ए-तारीफ थी. मगर पर्सनल लाइफ काफी उतार-चढ़ाव से भरी थी. मीना कुमारी ने मशहूर राइटर और डायरेक्टर कमाल अमरोही संग शादी की थी. तब मीना 18 की तो अमरोही 34 साल के थे. 

 

4/9

मीना कुमारी ने शादी के बाद भी नहीं देखा सुख

कमाल अमरोही ने तीन शादियां की थी. पहली शादी बिलकिस बानो से की तो दूसरी शादी महमूदी से. मीना कुमारी और कमाल अमरोही की शादी में भी काफी अनबन थी. कहते थे कि अमरोही मीना को अपनी पाबंदियों में बांधना चाहते थे. दोनों की शादी में झगड़े आम हो चुके थे. एक वक्त ऐसा आया कि कमाल से वह अलग रहने लगी थीं.

5/9

दावा: मीना कुमारी को दिया तीन तलाक, हलाला भी झेला

एक किस्सा बड़ा मशहूर है कि कमाल अमरोही ने मीना कुमारी को खत लिखकर तीन तलाक दे दिया था. मगर बाद में पछतावा हुआ तो दोनों साथ में रहना चाहते थे. दावा किया जाता है कि मीना कुमारी ने हलाला का दर्द भी झेला था. कई रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से कहा जाता है कि हलाला के लिए जीनत अमान के पिता अमान उल्लाह खान ने मदद की.

6/9

क्या होता है हलाला

दावे के मुताबिक, मीना कुमारी ने दूसरी शादी की और मुस्लिम धर्म के मुताबिक हलाला किया. जहां महिला को दूसरी शादी करके शारीरिक संबंध बनाना होता है और फिर तलाक देकर वह दोबारा पूर्व पति के साथ निकाह कर सकते हैं. खैर ये दावा मीना कुमारी से जुड़े लोगों ने साफ साफ खारिज किया था.

7/9

इन्होंने बताया सच

हलाला और तीन तलाक के बारे में सच्चाई बताई थी मीना कुमारी की बायोग्रफी 'मेन हू लव्ड एंड लेफ्ट मीना कुमारी'लिखने वाले राइटर और जर्नलिस्ट विनोद ने. उन्होंने बताया था कि ऐसा कुछ नहीं हुआ था. ये सब फर्जी बाते हैं.

8/9

मीना कुमारी के तीन तलाक और हलाला की बातें क्यों झूठी है

वहीं इतिहासकार और लेखक राणा सफवी ने भी इन दावों को अफवाह बताया था. उन्होंने कहा था कि कमाल अमरोही मुसलमान के शिया समुदाय से आते हैं. शिया में हलाला निकाह जैसी कोई प्रथा होती ही नहीं है.

 

9/9

38 साल में कैसे हो गई मीना कुमारी की मौत

बता दें मीना कुमारी ने 38 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. कमाल से अलग होने के बाद मीना तनाव में रहने लगी थी. कभी नींद की गोली का सहारा लेती थीं तो कभी शराब का. देखते ही देखते वह बीमार होने लगी और आखिर में साल 1972 में मौत हो गई.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link