12वीं में हुईं फेल, रहीं नेशनल लेवल की कबड्डी प्लेयर; फिर फिल्मों में आजमाई किस्मत; आज हैं इंडस्ट्री की फेमस एक्ट्रेस

Who Is This Famous Bollywood Actress: हर एक स्टार की अपनी एक कहानी होती है. मुंबई जैसे बड़े भीड़-भाड़ वाले शहर में अपनी पहचाना बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती. न जाने हर दिन कितनी लोग अपनी पहचान बनाने के लिए इस नगरी में कदम रखते हैं, लेकिन हर किसी की किस्मत इतना साथ नहीं देती. उन्हें हर दिन जीने के लिए भी बहुत संघर्ष का सामना करना पड़ता है. हालांकि, कुछ लोग हैं, जिनकी किस्मत मानों ऊपर वाले ने सोने की कलम से लिखी हो. आज हम आपको एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बता रहे हैं, जो 12वीं में फेल हुई, बावजूद इसके वो नेशनल लेवल की कबड्डी प्लेयर रहीं और आज वो फिल्म इंडस्ट्री की एर बेहतरीन कलाकार हैं.

वंदना सैनी Tue, 24 Sep 2024-7:52 am,
1/6

कौन हैं ये है जानी-मानी एक्ट्रेस..?

आज हम आपको फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी पहचान ही मोहताज नहीं है. उन्होंने अपने करियर में हिट फिल्मों से लेकर कान्स 2024 के रेट कार्पेट तक का सफर अपने दम पर तय किया है और अब उनकी फिल्म ऑस्कर तक पहुंच चुकी है. इस एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ कई मराठी फिल्मों में भी अपने दमदार अभिनय का लोहा मनवाया है. हालांकि, यहां तक पहुंच पाना उनके लिए इतना भी आसान नहीं था, जितना आज उनकी पहचान देखकर लगता है. चलिए बताते हैं उनकी कहानी. 

2/6

मराठी फिल्मों से हिंदी फिल्मों में किया काम

शायद आपमें से कुछ लोग इनको देखकर पहचान गए होंगे और कुछ नहीं पहचान पाएंगे होंगे. इस अभिनेत्री का नाम छाया कदम है, जिन्होंने अपने करियर में कई हिंदी और मराठी हिट फिल्मों में काम किया है, जिनमें 'लापता लेडीज' और 'मडगांव एक्सप्रेस' जैसी फिल्मों के नाम भी शामिल है, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. इतना ही नहीं, 'लापता लेडीज' ऑस्कर 2025 में भारत को रिप्रेजेंट करने जा रही है, जिसमें छाया ने 'मंजू माई' का किरदार निभाया कर दर्शकों के बीच खूब वाहवाही लूटी थी. 

3/6

12वीं में फेम हो गई थी लापता लेडीज की मंजू माई

छाया को भी अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ा. मुंबई के एक मिडिल क्लास परिवार में जन्मी छाया ने कई मुश्किलें झेली हैं. उनके पिता एक मिल में काम करते थे, जिससे परिवार का खर्च चलता था. छाया 12वीं क्लास में फेल हो गईं, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. उनका मानना है कि जिंदगी में सफलता और असफलता आती-जाती रहती हैं. छाया की इस सोच ने उन्हें आगे बढ़ने और अपने सपनों को पूरा करने में मदद की और आज वे फिल्म इंडस्ट्री की एक बेहतरीन अदाकारा हैं और कई लोगों के लिए प्रेरणा. 

4/6

रहीं नेशनल लेवल कबड्डी प्लेयर

एक बार छाया ने कहा था कि हर किसी को अपनी जिंदगी में खुद को साबित करने का एक और मौका जरूर मिलता है. हालांकि, जिंदगी में कभी दूसरा मौका नहीं देती. कई बार लोग हार जाने पर खुद को खत्म कर लेते हैं. छाया ने विले पार्ले के सथाये कॉलेज में दाखिला लिया, जहां उन्होंने स्टेट लेवल पर कबड्डी खेली और टेक्सटाइल डिजाइन में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके अलावा, छाया स्कूल में स्टेज पर परफॉर्म भी किया करती थीं और आज छाया अपनी मेहनत के दम पर बड़े पर्दे पर अभिनय करती हैं और खूब वाहवाही लूटी हैं. 

5/6

कान्स 2024 में खूब किया था डांस

छाया कदम कान्स 2024 के रेट कार्पेट का भी हिस्सा बनीं. जहां उन्होंने खूब डांस किया था. जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए थे. दरअसल, फिल्ममेकर पायल कपाड़िया की फिल्म ने कान्स में ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड जीता था, जिसमें छाया भी नजर आ रही हैं. अवॉर्ड जीतने के बाद, छाया ने खुशी से रेड कार्पेट पर डांस किया और उनके साथ बाकी एक्ट्रेस और फिल्ममेकर ने भी खूब डांस किया. ये पल उन सभी के लिए बेहद खास था और सबने मिलकर उस पल का जश्न मनाया. उनके डांस ने हर किसी का ध्यान खींचा था. 

6/6

ऐसे की थी छाया ने अपने करियर की शुरुआत

छाया की पहली फिल्म 2010 में आई 'बैमानुस' थी, जो कभी रिलीज नहीं हुईं. हालांकि, उन्होंने इसके बाद बॉलीवुड में अपना सफर शुरू किया और अजय देवगन के साथ पहली बार स्क्रीन शेयर की. ये फिल्म थी 2013 में 'सिंघम रिटर्न्स'. पहली फिल्म का एक सीन उनके करियर का टर्निंग पॉइंट बन गया. छाया ने अपने करियर में कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन कभी हार नहीं मानी. अपनी मेहनत और अभिनय से उन्होंने दर्शकों का दिल जीता और इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई. आज उनकी फिल्म 'लापता लेडीज' ऑस्कर तक पहुंच गई. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link