क्यों अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की शादी रुकवाना चाहते थे पुजारी? किसकी जाति से था एतराज; जानकर रह जाएंगे हैरान

Amitabh Jaya Inter Caste Marriage: सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की पहली मुलाकात साल 1970 में पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में एक इवेंट के दौरान हुई थी. इसके बाद, दोनों ने फिल्म `गुड्डी` में साथ में काम किया, जहां उनकी दोस्ती और भी मजबूत हो गई. इसी बीच दोनों के प्यार की शुरुआत हुई. दोनों ने तीन साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद साल 1973 में शादी की थी. हालांकि, उनकी शादी से जुड़ा एक बेहद दिलचस्प और हैरान कर देने वाला एक किस्सा है, जिसका खुलासा खुद जया बच्चन के पिता तरुण कुमार भादुड़ी ने अपने एक लेख में किया था और बताया कि पुजारी जी उनकी शादी को रोकना चाहते थे, लेकिन क्यों चलिए जानते हैं?

वंदना सैनी Fri, 20 Sep 2024-1:59 pm,
1/5

अमिताभ बच्चन जया बच्चन की शादी

हिंदी सिनेमा की जाने-माने कपल्स में से एक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन शामिल हैं. दोनों अपने दौर के शानदार अभिनेता हुआ करते थे. दोनों ने तीन साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद शादी की थी. जया ने अचानक अमिताभ से शादी करने का फैसला लिया था. बताया जाता है कि एक्ट्रेस के पिता, तरुण कुमार भादुड़ी उनकी शादी को लेकर काफी नाराज थे. कुछ लोग अमिताभ को नीचा दिखाने की कोशिश भी कर रहे थे. जया की शादी के लिए जिस पुजारी को बुलाया गया था वो भी उनकी शादी के खिलाफ थे. क्योंकि जाति से समस्या थी. 

2/5

क्यों था दोनों की शादी से एतराज?

जया भादुड़ी के पिता तरुण कुमार भादुड़ी एक लेखक थे. उन्होंने जया और अमिताभ की शादी का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि जया ने अचानक अमिताभ बच्चन से शादी करने का फैसला किया. उनके परिवारों को इस फैसले से कोई समस्या नहीं थी, लेकिन जो बंगाली पुजारी उनकी शादी करवा रहे थे. उन्होंने दोनों की जाति में फर्क होने की वजह से दोनों की शादी का विरोध किया. न्यूज18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जया के पिता ने 1989 में 'इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया' में लिखा था कि जया और अमिताभ कोई स्ट्रग्लिंग एक्टर नहीं हैं. 

3/5

जया हर हाल में अमिताभ से ही शादी करतीं

उन्होंने कहा, 'कुछ लोग कहते हैं कि अमिताभ ने जया से शादी सिर्फ इसलिए की क्योंकि वे एक बड़ी स्टार हैं, लेकिन ये पूरी तरह गलत है. अमिताभ ने 'जंजीर' की सफलता का इंतजार किया, लेकिन अगर वो नहीं भी होती, तो भी जया उनसे ही शादी करतीं. मुझे इस बात का पूरा विश्वास है'. उन्होंने आगे बताया, 'जया कोई चंचल दिमाग वाली इंसान नहीं हैं. उनका स्वभाव बहुत मजबूत है और वो बचपन से ही ऐसी हैं. ये कहना मेरे लिए मुश्किल है कि वो किस वजह से यहां आईं'. जया हर हाल में अमिताभ से ही शादी करतीं चाहे कुछ भी हो. 

4/5

बिग बी ने शादी में आने के लिए जया की मां से की थी गुजारिश

जया भादुड़ी के पिता तरुण कुमार भादुड़ी ने ये भी बताया कि अमिताभ ने जया की मां को फोन करके शादी में शामिल होने के लिए मुंबई आने की गुजारिश भी की थी. उन्होंने बताया, 'हम 3 जून 1975 को बॉम्बे में सीक्रेट शादी की तैयारियों के लिए पहुंच गए. ये बताने की जरूरत नहीं है कि हमने इस मामले को कैसे छुपाया. दोनों की शादी हमारे परिवार के एक दोस्त के मालाबार हिल के घर पर हुई थी'. जया की मां चाहती थीं कि उनकी शादी बंगाली रिवाज से हो, लेकिन सही पुजारी ढूंढना काफी मुश्किल हो रहा था. 

5/5

बंगाली रिवाज से हुई थी दोनों की शादी

जया के पिता ने बताया था कि दोनों की शादी बंगाली रिवाज से हुई थी. शादी काफी लंबी चली थी, लेकिन बहुत मजेदार भी. जब आखिर में पुजारी मिले, तो वो जया की शादी अमिताभ से करने में संकोच कर रहे थे, क्योंकि अमिताभ गैर-ब्राह्मण थे. काफी कोशिशों के बाद ये समस्या सुलझाई गई. साफ है कि पुजारी इस शादी के खिलाफ थे और उन्होंने अपना विरोध भी जाहिर किया. और अमिताभ बच्चन ने किसी को ठेस पहुंचाए बिना सभी रीति-रिवाज अपनाए. बता दें, दोनों की शादी को 51 साल हो चुके हैं. दोनों के दो बच्चे अभिषेक और श्वेता बच्चन हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link