समंदर में दुश्मनों का बन जाता है कब्रिस्तान, ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक पनडुब्बियां, लिस्ट में भारत भी

Dangerous Submarines: दुनिया में किस देश की कब और किससे दुश्मनी हो जाए, कहा नहीं जा सकता. ऐसे में हर बड़ा देश अपने आप को धरती, वायु और समंदर में मजबूत करने में जुटा हुआ है. भारत भी इन्हीं देशों में शुमार है.

रचित कुमार Fri, 25 Oct 2024-8:18 pm,
1/6

समंदर में जब युद्ध होता है, तो जितना अहम युद्धपोत होता है, उतनी ही अहम होती हैं सबमरीन्स यानी पनडुब्बियां. आज हम आपको दुनिया की 5 सबसे घातक पनडुब्बियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

2/6

वर्जिनिया क्लास (अमेरिका)

यह बेहद घातक न्यूक्लियर पावर पनडुब्बी है, जिसकी सबसे बड़ी यानी 19 लोगों की फ्लीट है. यह टॉमहॉक लैंड अटैक मिसाइल, स्पीयरफिश हैवी टारपीडो, हारपून एंटी शिप मिसाइल और वर्जिनिया पेलोड ट्यूब्स से लैस है. इसमें न्यूक्लियर टिप्ड क्रूज मिसाइलें भी लगी हैं. 

3/6

ड्रेडनॉट क्लास (ब्रिटेन)

यह ब्रिटेन की निर्माणाधीन सबमरीन है, जो 16 ट्राइडेंट डी5 एलई मिसाइलों को ले जा सकती है. इसे वनगार्ड क्लास की पनडुब्बियों से रिप्लेस किया जाएगा. यह स्टेल्थ टेक्नोलॉजी से लैस होगी. 

4/6

यासेन क्लास (रूस)

यह रूस की बेहद घातक न्यूक्लियर पावर क्रूज मिसाइल पनडुब्बी है. यह पी-800 ओनिक्स, कैलिबर क्रूज और न्यूक्लियर टिप्ड क्रूज मिसाइलों से लैस है. यासेन कैटेगरी की पनडुब्बियां रूस की सबसे एडवांस मल्टीरोल वाली पनडुब्बियों में से हैं, जो पारंपरिक और परमाणु हमला मिशन दोनों में सक्षम हैं.

5/6

अरिघात (भारत)

भारत के पास भी परमाणु हथियार ले जाने वाली पनडुब्बी है. आईएनएस अरिहंत के बाद इसी साल 29 अगस्त को आईएनएस अरिघात को नौसेना में शामिल किया गया है. यह 112 मीटर लंबी है,जिसमें के-15 मिसाइलें लगी हैं. यह 750 किलोमीटर तक मार कर सकती हैं. 6000 टन वजन वाली अरिघात कई टेक्नोलॉजिकल अपग्रेड्स और ट्रायल्स के बाद पूरी तरह से रेडी है. 

6/6

टाइप 094 (जिन क्लास-चीन)

ये चीन की बैलिस्टिक मिसाइल ले जाने वाली सबमरीन हैं, जो 12-16 जेएल-2 बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस हैं. जिन क्लास पनडुब्बियां ना सिर्फ चीन की सामरिक न्यूक्लियर फोर्स में और इजाफा करती है बल्कि इसकी मारक क्षमता भी काफी दूर तक है. इसमें चीन की पुरानी एसएसबीएन पनडुब्बियों की तुलना में ज्यादा पेलोड ले जाने की क्षमता है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link