दुनिया की सबसे महंगी वेब सीरीज, जिसका 1-1 एपिसोड है ₹500 करोड़ का, पूरे सीजन का बजट सुन लिया तो निकल आएगा कानों से खून

World Most Expensive Web Series: क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी वेब सीरीज कौन सी है? इसका एक एक एपिसोड इतना मंहगा है कि ब्रह्मास्त्र से लेकर जवान जैसी कई फिल्में बन चुकी होती. दुनियाभर में इस टीवी शो का खूब नाम है. चलिए इस पॉपुलर वेब सीरीज के बारे में बताते हैं. साथ ही आप इसे कहां और कैसे देख सकते हैं ये भी जानकारी देते हैं.

वर्षा Thu, 24 Oct 2024-1:26 pm,
1/7

दुनिया की सबसे महंगी वेब सीरीज का नाम

क्या आपने दुनिया की सबसे महंगी वेब सीरीज देखी है? क्या आप जानते हैं इसके बजट के बारे में. इसका एक एक एपिसोड इतना महंगा है कि बॉलीवुड की दसों फिल्म बन जाए. आज तक सबसे महंगी टीवी सीरीज का रिकॉर्ड कोई इसका तोड़ नहीं पाया है.  सबसे बड़ी टीवी सीरीज का नाम है 'द लॉर्ड ऑफ रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर'. जिसने इतिहास रच दिया है. इसका पहला सीजन साल 2022 में ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुआ था.

2/7

द रिंग्स ऑफ पावर को बनाने में खर्च हुए थे 8300 करोड़ रुपये

'द रिंग्स ऑफ पावर' के बजट की बात करें तो इसके राइट्स अमेजन प्राइम वीडियो के पास है. इसका खर्चा प्लेटफॉर्म को 1 बिलियिन डॉलर (8300 करोड़ रुपये) पड़ा था. इसमें इसकी लागत, राइट्स और प्रमोशन शामिल है. अब आप सोचिए इतने बजट में कितनी फिल्में व सीरीज बन सकती थीं.

3/7

1-1 एपिसोड को बनाने में लगे करीब 500 करोड़ रुपये

मेकर्स ने 'द रिंग्स ऑफ पावर' के लिए अच्छा खासा बजट खर्च किया. Collider की रिपोर्ट बताती है कि 'द रिंग्स ऑफ पावर' के प्रोडक्शन में ही 3800 करोड़ रुपये का खर्चा आया था. जबकि 8 एपिसोड वाली सीरीज के 1-1 एपिसोड पर करीब 480 करोड़ रुपये का खर्चा बैठता था. अब आप सोच लीजिए कि देश की टॉप फिल्मों का बजट भी इतना नहीं, रहा होगा.

 

4/7

कैसे दे दी द रिंग्स ऑफ पावर ने बड़ी फिल्मों को मात

फिल्म की बात करें तो सबसे महंगी फिल्म का रिकॉर्ड 'वार्स: द फोर्स अवेकेंस' के पास है. जिसका बजट 447 मिलियन डॉलर के करीब है. मगर ये 'द रिंग्स ऑफ पावर' को मात देने में नाकामयाब रहती है. 'द रिंग्स ऑफ पावर' का दूसरा सीजन भी आ चुका है. ये 2024 में ही ओटीटी पर रिलीज हुआ था, जिसकी काफी चर्चा रही थी.

5/7

भारतीय फिल्मों के बजट से तुलना

'द रिंग्स ऑफ पावर' की तुलना अगर भारतीय फिल्मों से करें तो इसका एक एक एपिसोड का बजट पूरी फिल्म पर भारी पड़ता है. जैसे देश की सबसे मंहगी फिल्में कल्कि 2898AD, RRR और आदिपुरुष है. मगर इन सब फिल्मों का बजट 70-75 मिलियन डॉलर के बीच ही है. जो कि 'द रिंग्स ऑफ पावर' सीजन 1 की लागत का 1/15वां हिस्सा है.

 

6/7

अमेरिकी फैंटेसी टेलीविजन सीरीज

'द रिंग्स ऑफ पावर' एक अमेरिकी फैंटेसी टेलीविजन सीरीज है जिसे जेडी पेन और पैट्रिक मैके ने डवलेप किया है. इसे आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं. जो कि 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' नोवल पर आधारित है. जिसमें हजारों साल पुरानी मिडिल ऐज की कहानी को दिखाया गया है.

7/7

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स एक ट्रियोलॉजी है

काल्पनिक महाकाव्य पर सबसे पहले एक ट्रियोलॉजी फिल्म बनी थी. जो कि एक एक्शन से भरपूर थी. इसे तीन पार्ट में मेकर्स ने रिलीज किया. पहली थी- द फेलोशिप ऑफ द रिंग, दूसरी थी- द टू टावर्स और तीसरी थी- द रिटर्न ऑफ द किंग.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link