ये है दुनिया का सबसे अमीर सितारा, जिसने बनाई करियर में सिर्फ 6 फिल्में, बन गया ₹80,000 करोड़ का मालिक

क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे अमीर सितारा कौन सा है. जी हां, सबसे अमीर सेलेब, जिनकी दौलत 80 हजार करोड़ रुपये है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्ममेकर ने करियर में सिर्फ 6 ही फिल्में बनाई हैं. चलिए आपको मिलवाते हैं इस सितारे से.

वर्षा Fri, 18 Oct 2024-4:56 pm,
1/6

ये अमीर सेलेब, न एक्टर है न ही हीरोइन

क्या आप जानते हैं सबसे अमीर सितारा कौन सा है? वो रईस सेलेब जिसकी दौलत गिनते-गिनते 100 लोग भी कम पड़ जाए. दिलचस्प बात ये है कि ये अमीर सितारा न तो कोई एक्टर है न ही कोई एक्ट्रेस. इस शख्स की नेटवर्थ 9.4 बिलियन डॉलर है, मतलब की 80 हजार करोड़ के आसपास. तो चलिए इस फिल्म सेलेब से आपको मिलवाते हैं.

2/6

दुनिया के सबसे अमीर डायरेक्टर की नेटवर्थ

ये कोई और नहीं बल्कि अमेरिकी फिल्ममेकर जॉर्ज लुकास हैं. जिन्होंने करियर में सिर्फ 6 फिल्में बनाई हैं. लेकिन वह दुनिया के सबसे अमीर फिल्म सेलिब्रेटी हैं. ये दावा 'ब्लूमबर्ग' की रिपोर्ट में किया गया है. जिसमे जॉर्ज लुकास की नेटवर्थ अक्टूबर 2024 तक 7.7 बिलियन डॉलर तो एक दूसरे सोर्स ने उनकी दौलत 9.4 बिलियन डॉलर बताई है. जॉर्ज लुकास अमीरी के मामले में दुनिया के सबसे नामी लोगों को भी पछाड़ देते हैं. वो बेशक जे जेड, मैडोना, टेलर स्विफ्ट या फिर रिहाना ही क्यों न हो.

3/6

डायरेक्टर ने करियर में बनाई सिर्फ छह फिल्में

सबसे हैरानी की बात ये है कि जॉर्ज लुकास को उनके निर्देशन के लिए जाना जाता है. मगर उन्होंने करियर में सिर्फ 6 ही फिल्मों का डायरेक्शन किया है. इसमें THX 1138 (1971), अमेरिकन ग्रैफिटी (1973), स्टार वार्स (1977) जैसी फिल्में शामिल हैं. स्टार वॉर्स के अब तक तीन पार्ट आ चुके हैं. आखिरी फिल्म उनकी साल 2005 में रिलीज हुई थी.

 

4/6

कैसे अमीर बने जॉर्ज लुकास

अब लोग सोच में पड़ गए कि सिर्फ 6 फिल्मों से कोई इतना अमीर कैसे बन सकता है. जॉर्ज लुकास की इतनी दौलत सिर्फ और सिर्फ मनोरंजन इंडस्ट्री से हुई है. इतने अमीर बनने के पीछे दो बड़ी फ्रेंचाइजी अहम कारण है. उन्होंने दुनिया की सबसे तगड़ी फ्रेंचाइजी 'स्टार वॉर्स' और 'इंडियाना जोनस' के क्रिएटर और निर्माता यही हैं.

5/6

फिल्मों का कारनामा

बात करें स्टार वॉर्स फ्रैंचाइजी की तो इसने दुनियाभर में 50 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा की कमाई की. एक प्रोड्यूसर के तौर पर लुकास को आज भी इससे काफी रॉयल्टी मिली है. वहीं इंडियाना जोन्स फ्रेंचाइजी की बात करें तो इसने भी अरबों रुपये छापे हैं और आज भी लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता जरा कम नहीं हुई हैं.

 

6/6

जॉर्ज लुकास का बिजनेस

आज के समय में जॉर्ज लुकास वीडियो गेम 'लुकासआर्ट्स', विजुअल्स इफेक्ट Industrial Light & Magic और ऑडियो कंपनी THX के मालिक भी हैं. इसके अलावा स्टार वॉर्स की इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) लुकास ने डिज्नी को बेच दी थी. लेकिन आज भी एग्रीमेंट के तहत वह इससे रॉयल्टी हासिल करते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link