1 लाख से ज्यादा घर, 4000 अरब रुपये का खर्च...दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग बना रहा सऊदी अरब; देखें Photos

Worlds Largest Building: खाड़ी देश सऊदी अरब ने दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग बनाने का काम शुरू कर दिया है. इस बिल्डिंग में 20 से ज्यादा अमेरिकी एम्यार स्टेट बिल्डिंग समा सकते हैं.

सुदीप कुमार Fri, 25 Oct 2024-9:22 pm,
1/10

सऊदी अबर ने राजधानी रियाद में 400 मीटर क्यूब की ऐतिहासिक इमारत 'द मुकाब' का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है. बनकर तैयार होने के बाद यह बिल्डिंग दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग होगी. यह गगनचुंबी इमारत 20 लाख वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र में फैली होगी, जो न्यूयॉर्क की प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के बीस गुना के बराबर है.

 

2/10

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुकाब की लागत लगभग 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 4000 अरब रुपये होने का अनुमान है. यह बिल्डिंग न्यू मुरब्बा नामक एक जिले में बनाई जा रही है जिसमें 1 लाख 4 हजार घर होंगे. सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का मुकाब बनाने का उद्देश्य सऊदी अरब के रिटेल, कॉर्पोरेट और कल्चरल एक्सपीरियंस को प्रदर्शित करना है जिससे यह शहर बिजनेस और घूमने का हब बन सके.

 

3/10

इस बिल्डिंग को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे दुनिया के बेहतरीन टूरिस्ट पैलेस के तौर पर दावा किया जा सके. इस बिल्डिंग में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि लोकल और विदेशी दोनों लोगों के लिए मुरब्बा शहर व्यापार का केंद्र बिंदु बने.

 

4/10

कुल मिलाकर सऊदी अरब इस बिल्डिंग की मदद से सऊदी अरब अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने का प्रयास कर रहा है. इस बिल्डिंग का निर्माण सऊदी की न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट कंपनी (NMDC) द्वारा की जा रही है. NMDC सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष का हिस्सा है.

 

5/10

सऊदी अरब ने इससे पहले जेद्दा टॉवर बनाने की योजना बनाई थी. इसका उद्देश्य दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत बनाना था. लेकिन साल 2018 में इसका निर्माण रोक दिया गया जिससे यह अधूरा रह गया.

 

6/10

वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में दुबई स्थित बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है. यह बिल्डिंग 830 मीटर ऊंची है इसमें 163 मंजिल हैं. साल 2010 में इसका उद्घाटन किया गया था. बुर्ज खलीफा का नाम यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के नाम पर रखा गया है. 

 

7/10

मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर स्थित मर्डेका दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है. इसकी ऊंचाई 678.9 मीटर है. इसे पीएनबी 118 के नाम से भी जाना जाता है. इसका उद्घाटन साल 2023 में किया गया था. 

 

8/10

शंघाई टॉवर, शंघाई, चीन

चीन के शंघाई स्थित शंघाई टॉवर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी बिल्डिंग है. 128 मंजिला इस इमारत की ऊंचाई 632 मीटर है. इस गगनचुंबी इमारत को जेन्सलर ने डिजाइन किया है. साल 2015 में बनकर तैयार शंघाई टॉवर में दुनिया की सबसे तेज लिफ्ट की सुविधा है.

 

9/10

मक्का क्लॉक रॉयल टॉवर, मक्का, सऊदी अरब

सऊदी अरब स्थित मक्का क्लॉक रॉयल टॉवर दुनिया की चौथी और मिडिल ईस्ट की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है. इस इमारत में दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी लगी है. दार अल-हंदासा शायर एंड पार्टनर्स द्वारा डिजाइन यह बिल्डिंग साल 2012 में बनकर तैयार हुई. इस बिल्डिंग की ऊंचाई 601 मीटर है.

 

10/10

पिंग एन इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर, शेन्ज़ेन, चीन

चीन के शेन्ज़ेन स्थित पिंग एन इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर दुनिया की पांचवीं और एशिया की तीसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग है. 115 मंजिला इस बिल्डिंग की ऊंचाई 599 मीटर है. इस बिल्डिंग को कोह्न पेडर्सन फॉक्स एसोसिएट्स द्वारा डिजाइन किया गया है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link