भारत में चलती है दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन, फैसिलिटी मिलती है ऐसी कि 5 स्टार होटल भी हो जाए फेल!

तैयार हो जाइए एक अनोखे सफर के लिए! अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन सफर करना तो एक बार बनता है. भारत में घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए एक ऐसी लग्जरी ट्रेन है, जो सिर्फ सफर नहीं बल्कि एक शाही अनुभव का अहसास कराती है. इस ट्रेन की सुविधाएं इतनी भव्य और आरामदायक हैं कि 5 स्टार होटल भी इसके सामने फीके पड़ जाएं. शानदार इंटीरियर्स, स्वादिष्ट खानपान और हर जरूरत का ख्याल रखने वाली सर्विस, यह ट्रेन अपने यात्रियों को एक भूल न पाने वाला अनुभव देने के लिए जानी जाती है. इस ट्रेन में सफर करना एक सपने जैसा होता है, जहां हर कदम पर आपको राजा-महाराजाओं जैसी शाही जिंदगी का अहसास होता है. आइए इस लग्जरी ट्रेन के बारे में डिटेल से जानते हैं.

शिवेंद्र सिंह Thu, 03 Oct 2024-9:19 pm,
1/6

महाराजा एक्सप्रेस

भारत में अगर आप शाही अंदाज में यात्रा करना चाहते हैं, तो महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन आपके लिए एक सपना सच करने जैसा है. यह ट्रेन न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लग्जरी ट्रेनों में गिनी जाती है. महाराजा एक्सप्रेस को भारत का ‘चलता-फिरता महल’ कहा जाता है, जहां पर आपको 5 स्टार होटल जैसी सुविधाओं से भी बढ़कर अनुभव मिलेगा. इस ट्रेन में सफर करना किसी राजसी जीवन जीने जैसा है, जहां हर जरूरत का ध्यान बारीकी से रखा जाता है.

2/6

महाराजा एक्सप्रेस की विशेषताएं

महाराजा एक्सप्रेस में यात्रा करने का अनुभव बेहद शानदार होता है. इस ट्रेन में आपको बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं, जो इसे बाकी ट्रेनों से अलग बनाती हैं. इसमें आपको विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वादिष्ट भोजन, आरामदायक केबिन के साथ आपकी पसंद का आवास, फ्री हाउस वाइन, स्पिरिट्स और बीयर जैसी शानदार सेवाएं मिलती हैं. इसके अलावा, ट्रेन में यात्रियों को सभी फेमस पर्यटन स्थलों पर घूमने की सुविधा भी दी जाती है, जिसमें प्रवेश शुल्क भी शामिल होता है.

3/6

24x7 वैलेट सर्विस

ट्रेन के हर डिब्बे में 24x7 वैलेट सर्विस उपलब्ध है, जो आपकी हर जरूरत को पूरा करती है. ट्रेन में पैरा-मेडिक सेवा, सीसीटीवी कैमरे, स्मोक अलार्म और पूरी सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाता है, जिससे आपकी यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित और आरामदायक हो सके.

4/6

महाराजा एक्सप्रेस का रूट

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन कई रूट्स पर चलाई जाती है, जहां हर यात्रा आपको भारत के विभिन्न अद्भुत स्थलों से रूबरू कराती है. राजस्थान के खूबसूरत किलों और महलों से लेकर आगरा का ताजमहल तक, हर यात्रा राजसी अनुभव का अहसास कराती है.

5/6

महाराजा एक्सप्रेस के चार खास रूट्स

* द इंडियन स्प्लेंडर: यह यात्रा दिल्ली से शुरू होकर आगरा, रणथंभौर, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर होते हुए मुंबई में खत्म होती है. * हेरिटेज ऑफ इंडिया: यह यात्रा मुंबई से शुरू होकर उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, रणथंभौर, फतेहपुर सीकरी और आगरा होते हुए दिल्ली में खत्म होती है. * द इंडियन पैनोरामा: यह यात्रा दिल्ली से शुरू होकर जयपुर, फतेहपुर सीकरी, रणथंभौर, आगरा, ओरछा, खजुराहो और वाराणसी से होते हुए दिल्ली में खत्म होती है. * ट्रेजर्स ऑफ इंडिया: यह यात्रा दिल्ली से शुरू होकर आगरा, रणथंभौर और जयपुर से होते हुए खत्म होती है.

6/6

ट्रेन का किराया

महाराजा एक्सप्रेस में यात्रा करने का किराया प्रति व्यक्ति 3850 अमेरिकी डॉलर (3,23,455 रुपये) से शुरू होकर 23,700 अमेरिकी डॉलर (19,91,140 रुपये) तक है. यह किराया ट्रेन के अलग-अलग रूट्स और केबिन की सुविधा के आधार पर निर्धारित किया जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link