City Of Vegetarians: दुनिया का इकलौता शहर, जहां बैन है नॉनवेज फूड्स, खाया तो हो जाएगी जेल

Pure Vegetarian City In World: खाने को लेकर सबकी अपनी-अपनी प्रिफरेंस होती है. कुछ लोगों को जहां शाकाहारी खाना पसंद है तो कुछ मांसाहार खाना पसंद करते हैं. लेकिन अब एक शहर ऐसा भी है जहां सिर्फ नॉनवेज फूड्स को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है.

शारदा सिंह Wed, 24 Jul 2024-8:25 pm,
1/6

गुजरात का ये शहर बना शाकाहारी

गुजरात के भावनगर जिले में स्थित पालीताना शहर ने इतिहास रच दिया है. यह दुनिया का पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां मांसाहारी भोजन की बिक्री और खाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

2/6

जैन साधुओं ने किया था प्रदर्शन

इस ऐतिहासिक फैसले के पीछे जैन मुनि का लगातार विरोध प्रदर्शन रहा है. 2014 में लगभग 200 जैन मुनि ने शहर के लगभग 250 कसाई की दुकानों को बंद करने की मांग को लेकर भूख हड़ताल की थी. 

3/6

नॉनवेज फूड्स बेचने पर मिलेगी सजा

सरकार ने जैन समुदाय की भावनाओं का सम्मान करते हुए इस प्रतिबंध को लागू किया है. अब पालिताना में न सिर्फ मांस और अंडे की बिक्री बंद है बल्कि जानवरों का कटान भी वर्जित है. जो लोग इस नियम को तोड़ते हैं, उन्हें दंड का प्रावधान है.

4/6

शाकाहारी जीवनशैली को मिलेगा बढ़ावा

यह कदम कई मायनों में महत्वपूर्ण है. यह जैन धर्म के अनुयायियों के लिए एक बड़ी जीत है और उनकी धार्मिक मान्यताओं के सम्मान का प्रतीक है. साथ ही, यह शाकाहारी जीवन शैली को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है. 

5/6

जैनों का मुख्य तीर्थ स्थल

पालीताना शहर मुख्य रूप से जैन तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है और यह फैसला इसकी पवित्रता को बनाए रखने में मदद करेगा. इसके अलावा, शहर में अब कई शाकाहारी रेस्टोरेंट खुल चुके हैं, जो स्वादिष्ट और विविध प्रकार का शाकाहारी भोजन परोसते हैं.

6/6

फैसले की आलोचना भी हुई

हालांकि, इस फैसले की आलोचना करने वाले भी हैं. कुछ लोगों का मानना है कि यह खानपान की आजादी में हस्तक्षेप है. वहीं, कुछ का कहना है कि इससे शहर के पर्यटन पर असर पड़ सकता है, क्योंकि कई पर्यटक मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link