ब्लड शुगर को नेचुरली कंट्रोल करेंगे ये 5 योगासन, डायबिटीज के मरीज दिन में जरूर निकालें 20 मिनट

Yoga For Diabetes: योग एक आध्यात्मिक अभ्यास है, जो शरीर और मन को एक साथ लाने में मदद करता है. यह स्वस्थ रहने का एक तरीका है जो कला और विज्ञान दोनों को जोड़ता है. कुछ लोग मानते हैं कि योग करने से व्यक्ति को दुनिया की एक बड़ी समझ मिलती है, जिससे मन और शरीर बेहतर तरीके से काम करते हैं. डायबिटीजी के इलाज के लिए योग का इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. आज हम आपको 5 ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Tue, 03 Oct 2023-12:24 pm,
1/5

कपालभाति

कपालभाति एक प्रकार का प्राणायाम है जो श्वास को नियंत्रित करने पर आधारित है। इसमें तेजी से नाक से सांस छोड़ी जाती है और फिर धीरे-धीरे सांस ली जाती है. हमारी सांसों को धीरे-धीरे नियंत्रित करने से तनाव हार्मोन को कम करने और लसीका प्रणाली को उत्तेजित करने की क्षमता होती है, जो हमारे इम्यून फंक्शन को सपोर्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

2/5

धनुरासन

धनुरासन थकावट के लिए एक उपाय के रूप में उभरती है, जो आपके अस्तित्व में जीवन शक्ति का संचार करती है. यह आपकी मुख्य मांसपेशियों को सशक्त बनाता है, कब्ज से जुड़ी परेशानी को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में योगदान देता है.

3/5

शवासन

डायबिटीज-फोकस योग रूटीन का अंतिम चरण शवासन योग के साथ समाप्त होता है. जैसे ही आप अपनी योग जर्नी शुरू करते हैं, बेझिझक किसी भी ऐसे आसन से शुरुआत करें जो आपको पसंद हो, लेकिन अंतिम स्पर्श हमेशा शवासन होना चाहिए. रिसर्च ने ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को स्थिर करने में इसकी उल्लेखनीय क्षमता पर प्रकाश डाला है.

4/5

भुजंगासन

भुजंगासन करने के कई फायदे हैं, जैसे- रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला बनाना, छाती और फेफड़ों का खुलना और तनाव कम होना खोलता है. भुजंगासन एक सुरक्षित और प्रभावी योगासन है. हालांकि, यदि आपको कोई चोट है या आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

 

5/5

सूर्य नमस्कार

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए सूर्य नमस्कार सबसे लाभकारी योग है. यह क्रम आपकी दिल की गति को बढ़ाने और आपके पूरे शरीर को फैलाने का एक आदर्श तरीका है. सूर्य नमस्कार करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद मिलती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link