जिंक की कमी से शरीर में होती है उछल-पुथल, बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Zinc Rich Foods: जिंक एक अहम मिनरल है जो हमारे शरीर में कई जरूरी फंक्शंस में मदद करता है, जैसे कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करना, जख्मों को ठीक करना और डीएनए के निर्माण में मदद करना. शरीर में जिंक की कमी से कमजोरी, इम्यूनिटी में गिरावट और स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए हमारी डाइट में जिंक से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करना जरूरी है. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं ऐसे 5 चीजों के बारे में जो जिंक से भरपूर होते हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sat, 21 Sep 2024-12:12 pm,
1/5

काजू

काजू जिंक का अच्छा सोर्स होता है और इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और फाइबर भी होते हैं. काजू को अपनी डाइट में शामिल करके आप न सिर्फ जिंक की कमी को दूर कर सकते हैं, बल्कि यह हड्डियों और ब्रेन की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

2/5

चने

चने जिंक के अच्छे स्रोत होते हैं. इसके अलावा इनमें प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. चने के नियमित सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलती है.

3/5

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है, बल्कि यह जिंक का भी अच्छा सोर्स है. हाई कोको वाली डार्क चॉकलेट में जिंक की मात्रा अधिक होती है. हालांकि इसे नियंत्रित मात्रा में ही खाना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी भी ज्यादा होती है.

4/5

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक का बेहतरीन सोर्स होते हैं. इनमें जिंक के साथ-साथ मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और त्वचा व बालों की सेहत में सुधार होता है.

5/5

राजमा

राजमा प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ जिंक से भी भरपूर होता है. ये शाकाहारी लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि इसमें प्लांट बेस्ड जिंक होता है. राजमा का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link