लखनऊ: यूपी (UP) में MLC चुनावों की सरगर्मी शुरू हो गई है. बीजेपी (BJP) ने शनिवार को अपने 6 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी. इससे पहले वह  MLC की 4 सीटों के लिए नामों की घोषणा कर चुकी थी. 


MLC की 12 सीटों पर चुनाव होने हैं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि यूपी में MLC की 12 सीटों पर चुनाव (UP MLC Election 2021) होने हैं. इनमें बीजेपी (BJP) अब तक कुल 10 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है. इन प्रत्याशियों में यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, पूर्व पूर्व IAS अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा, लक्ष्मण आचार्य, कुंवर मानवेंद्र सिंह, बीजेपी के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, अश्विनी त्यागी, सलिल बिश्नोई, धर्मवीर प्रजापति, सुरेन्द्र चौधरी शामिल हैं. मौजूदा समीकरण के हिसाब से बीजेपी के 10 उम्मीदवारों का जीतना तय माना जा रहा है.


समाजवादी पार्टी ने 2 सीटों पर उतारे कैंडिडेट


MLC चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी ने भी 2 प्रत्याशियों का ऐलान किया है. इनमें अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी के नाम शामिल हैं. वहीं बीएसपी और कांग्रेस ने अब तक कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है. ऐसे में 12 सीटों के लिए अब 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. यदि अब कोई और प्रत्याशी (MLC elections) नहीं आता है तो सब कैंडिडेट निर्विरोध निर्वाचित हो जाएंगे. वहीं यदि 13वें कैंडिडेट ने पर्चा भर दिया तो फिर चुनाव किया जाएगा. MLC की इन सीटों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 18 जनवरी है और 28 जनवरी को वोट डाले जाएंगे. 


ये भी पढ़ें- UP: 1 दिन पहले BJP में शामिल पूर्व आईएएस AK Sharma बने MLC उम्मीदवार


बीएसपी के रूख से MLC के चुनाव में सस्पेंस बना


बता दें कि बीएसपी (BSP) प्रमुख मायावती ने कुछ महीने पहले यह ऐलान किया था कि आने वाले MLC चुनाव में समाजवादी पार्टी को हराने के लिए अगर बीजेपी (BJP) की भी मदद करनी होगी तो करेंगी. ऐसे में निगाहें बीएसपी अध्यक्ष मायावती पर हैं कि वो इस चुनाव में क्या स्टैंड लेती हैं? अगर बीजेपी अपना 11वां प्रत्याशी उतारती है तो क्या बीएसपी के विधायक बीजेपी का समर्थन करेंगे? कुल मिलाकर MLC चुनाव यूपी में नए राजनीतिक समीकरण तय करने वाले माने जा रहे हैं.


LIVE TV