World Book Fair 2023: पुस्तक प्रेमी जिस अवसर का तीन साल से इंतजार कर रहे थे वह आ गया है. नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला (NDWBF) तीन साल के इंतजार के बाद 25 फरवरी (शनिवार) 2023 से प्रगति मैदान में शुरू होने जा रहा है. कोरोना वायरस के कारण तीन साल तक यह ऑनलाइन आयोजित हुआ था. 25 फरवरी को शुरू होने के बाद यह मेला 5 मार्च तक चलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेशनल बुक ट्रेस्ट (NBT) ने जानकारी दी कि 30 से अधिक देश और एक हजार से अधिक प्रकाशक एवं प्रदर्शक इस बार किताबों के मेले में भाग लेंगे.


शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे उद्घाटन
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनिन और एनबीटी के अध्यक्ष गोविंद प्रसाद शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग इस साल 25 फरवरी को मेले का उद्घाटन करेंगे.


फ्रांस मेहमान देश के रूप में होगा शामिल
‘आजादी का अमृत महोत्सव’ थीम पर आधारित इस साल के पुस्तक मेले में फ्रांस मेहमान देश के रूप में शामिल होगा और नोबेल पुरस्कार विजेता एनी एर्नाक्स सहित 16 फ्रांसीसी लेखक एवं 60 से अधिक प्रकाशक, साहित्यिक एजेंट और सांस्कृतिक प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे.


जी20 देशों के प्रतिभागियों का होगा अलग पवेलियन
NDWBF एक अलग पवेलियन में जी20 देशों के प्रतिभागियों की मेजबानी करेगा. नौ दिवसीय इस साहित्यिक कार्यक्रम में 50 से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.


बच्चों का पवलेयिन
मेले में बच्चों के लिए एक विशेष पवेलियन होगा. इस मंडप में बच्चों के साहित्य और पढ़ने की आदतों को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों जैसे नाटक, नाटक, नुक्कड़ नाटक, कहानी सुनाने के सत्र, कार्यशालाएं और पैनल चर्चाएं आयोजित की जाएंगी.


कई साहित्यिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन
पीटीआई भाषा के मुताबिक एनबीटी के निदेशक युवराज मलिक ने बताया कि पुस्तक मेले में आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर कई साहित्यिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.


ये लेखक मेले के कार्यक्रमों में होंगे शामिल
मलिक ने बताया कि अश्विन सांघी, विक्रम संपत, प्रीति शेनॉय और आनंद नीलकांतन सहित प्रसिद्ध लेखक मेले में पुस्तक विमोचन कार्यक्रमों, संवाद एवं पैनल चर्चा में भाग लेंगे.


पुस्तक मेले की जरूरी जानकरियां


मेले का समय:  25 फरवरी से 5 मार्च ( सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक)


टिकट का मूल्य: बच्चों के लिए10 रुपये और वयस्कों के लिए 20 रुपये.


कहां मिलेगा टिकट


ऑनलाइन - www.itpoonline.gov.in पर टिकट खरीदा जा सकता है.


प्रगति मैदान के एंट्री गेट पर टिकट उपलब्ध होंगे.


निकटतम मेट्रो स्टेशन – प्रगति मैदान (ब्लू लाइन)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे