Best Friends Fighting Reason: रिश्तों की बात करें तो दुनिया में सबसे खूबसूरत रिश्ता दोस्ती का होता है. इसमें एक इंसान हर किसी का प्यार पा लेता है. बस वो दोस्त सच्चा होना चाहिए. अगर आपके लाइफ में एक सच्चा दोस्त है, तो आप बहुत लकी माने जाते हैं. हालांकि, ये बात भी सच है कि रिश्ता चाहे जो भी हो, उसमें बहस, नोक झोंक, लड़ाई-झगड़े जरूर होते हैं. दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें इंसान हर तरह से कंफर्टेबल होता है. अब दोस्ती गहरी और पक्की हो तो लड़ाई भी खूब तगड़ी होती है. लेकिन एक सच्चे दोस्त ज्यादा दिनों तक एक दूसरे से नाराज नहीं रह सकते. वो अपनी नाराजगी और ईगो को भूलकर आगे आकर बात अपने दोस्त से बात कर ही लेते हैं और सॉरी बोल देते हैं. तो अगर आपके बेस्ट फ्रेंड से आपकी लड़ाई हो गई है, और उसे सुलझाने में आपका ईगो बीच में आ रहा है, लेकिन आप जानते हैं कि दोस्ती भी जरूरी है, तो इन टिप्स को फॉलो करें और उसे मनाएं.... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूठे दोस्त को कैसे मनाएं 


1. दोस्तों में लड़ाई तो किसी भी कारण से हो सकती है. लेकिन कुछ समय बाद उन बातों को भूल भी जाते हैं. कभी-कभी दोस्ती बचाने के लिए खुद को ही एक कदम पीछे हटना पड़ता है और अपने ईगो को साइड रखना पड़ता है. इस तरह से आप अपने दोस्त को सॉरी बोल दें. जरूरी नहीं कि दोस्त को मनाने के पीछे आपकी ही गलती हो. लेकिन इस अनमोल रिश्ते को संभालना आपकी भी जिम्मेदारी है. इसलिए सारी गुस्सा-गर्मी को भूलकर आप अपने बेस्ट फ्रेंड को सॉरी बोलें.


2. सबसे जरूरी बात जो लड़ाई के समय सभी को ध्यान में रखना चाहिए, वो है लड़ाई होने के बाद कुछ समय के लिए आप एक-दूसरे से छोड़ी दूरी बना लें. थोड़े समय के लिए एक-दूसरे को देखें भी न. इससे आपका दिमाग शांत होगा और सही फैसले लेने में सक्षम होगा. क्योंकि गुस्से में आप कभी सही फैसला नहीं ले सकते हैं. बल्कि चीजें और बिगड़ जाती हैं. जब आपको लगे कि आपका माइंड अब कूल है, तो अपने दोस्त से जाकर बात करें.


3. अगर आपकी आपके दोस्त से लड़ाई हुई है, और आपको लगता है, कि गलती आपकी थी, तो दोस्त से माफी मांगने में देरी न करें. दोस्त से बुरे व्यवहार की जिम्मेदारी लें. क्योंकि माफी मांगने से आप छोटे नहीं हो जाएंगे. वहीं अपने दोस्त के साथ पूरी तरह से ईमानदार रहें.