क्या आप रिश्ते के लिए तैयार हैं? ये 5 संकेत करेंगे कन्फ्यूजन को दूर

एक गंभीर रिश्ते में होने के लिए भावनात्मक परिपक्वता, आत्म-जागरूकता और संचार कौशल के स्तर की आवश्यकता होती है जो हर किसी के पास नहीं होती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जिससे आपको समझने में मदद मिलती है कि आप रिश्ते में आने के लिए तैयार हैं या नहीं.

पूजा अत्री Wed, 03 May 2023-6:42 pm,
1/5

आप अभी भी अपने एक्स से दूर नहीं हैं

यदि आप अभी भी अपने एक्स के पीछे पड़े हैं या आप जिस किसी से भी मिलते हैं उसकी तुलना उनसे कर रहे हैं, तो आप एक नए रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं. यह उस व्यक्ति के लिए उचित नहीं है जिसमें आप रुचि रखते हैं, और यह आपके लिए स्वस्थ नहीं है कि आप उन भावनाओं को पकड़े रहें जो पारस्परिक नहीं हैं.

2/5

आपके अनहेल्दी रिश्तों का इतिहास

यदि आप जहरीले या भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्तों की एक कड़ी में रहे हैं, तो एक कदम पीछे हटना और एक नए रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले अपनी खुद की भावनात्मक भलाई पर काम करना महत्वपूर्ण है. अन्यथा, आप व्यवहार के समान पैटर्न को दोहराने की संभावना रखते हैं.

 

3/5

अपनी जरूरतों को प्राथमिकता नहीं देते हैं

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा दूसरे लोगों की जरूरतों को प्राथमिकता देते हैं, तो आप रिश्ते के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं. एक रिश्ते में होने के लिए देने और लेने के संतुलन की आवश्यकता होती है, और आपको अपनी आवश्यकताओं की वकालत करने और स्वस्थ सीमाएँ निर्धारित करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है.

4/5

आप अकेले रहने में सहज नहीं हैं

अगर खुद से एक शाम बिताने का विचार आपको चिंता से भर देता है, तो हो सकता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार न हों. रिश्ते शुरू करने से पहले अपनी खुद की कंपनी के साथ सहज होना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपने जीवन में एक शून्य को भरने के लिए अपने साथी पर भरोसा न करें.

5/5

आपको नहीं पता आप क्या चाहते हैं

आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा नहीं है कि आप क्या चाहते हैं. यह पता लगाने के लिए कुछ समय लें कि आपके लक्ष्य और मूल्य क्या हैं, ताकि आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकें जो उनके साथ मेल खाता हो.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link