Reason Why Couples Unhappy After Loving Each Other: ऐसा कई बार देखा गया है कि कपल के बीच प्यार तो बहुत होता है, लेकिन उन्हें साथ में रहकर जिंदगी गुजारने में काफी दिक्कतें आती हैं. शादी के बाद हर लड़का-लड़की के बीच प्यार की जगह बन ही जाती है. वहीं दोनों को कई ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें कपल काफी परेशान भी हो जाते हैं. कई सिचुएशन ऐसी होती है, जिसमें एक दूसरे के विचार नहीं मिलते हैं. ऐसे में व्यक्ति यह सोचने लगता है कि सामने वाले व्यक्ति की भावनाएं बदल गई हैं, जिससे रिश्ते में दूरी पैदा होने लगती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसलिए जरूरी नहीं कि जिस रिश्ते में प्यार होता है, वहां खुशी भी हो. ये बात हम नहीं बल्कि आध्यात्मिक गुरु और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर कहते हैं. आज हम आपको गुरू की बताई गई बातों पर अमल करेंगे और उसे समझेंगे...  


​जानिए रिश्ते में प्यार के बावजूद क्यों खुशी नहीं होती है महसूस- 
 
1. प्यार का सबूत न मांगें 
अधिकतर कपल्स की ये आदत होती है, कि बात- बात पर ये सवाल पूछते रहते हैं...'तुम मुझसे सच में प्यार करते हो?' ऐसा बार-बार पूछना रिश्ते को खतरे में डाल सकता है. रिश्तों को समझने के लिए कपल एक दूसरे से ये सवाल कभी न पूछें. प्यार एक डीप फिलिंग है, जो इंसान मन से फील करता है, उसे हमेशा जता या बता नहीं सकता है. 


2. खुद के लिए प्यार महसूस करना
हर किसी के लिए प्यार को परिभाषित करना थोड़ा अलग होता है. हर इंसान प्यार को अपने तरीके से एक्सप्रेस करता है. इसलिए किसी को इस आधार पर जज करना गलत है कि वह आपको वैसे ही प्यार करेगा, जैसा आप उससे करते हैं. या फिर जैसा आप चाहते हैं, उस तरह वो एक्सप्रेस नहीं कर पा रहा हो. 


3. आध्यात्मिक गुरु रविशंकर जी कहते हैं, कि पार्टनर जिस तरह आपको प्यार दे, उसे स्वीकार करना चाहिए. उसके प्यार पर शक नहीं करना चाहिए. आप उसके साथ खुश रहें, जैसे वो आपको रख रहा है. खुद में प्यार का अनुभव करें और ये समझें कि हो सकता है वह इंसान अंदर से आपको बहुत चाहता हो, लेकिन अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस न कर पा रहा हो. 


4. प्यार की डिमांड न करें 
आज के समय में लोग सोचते हैं, कि जितना हम सामने वाले से प्यार करें, उतना ही प्यार हमें भी मिले. ये एक लेन-देने का व्यापार हो गया है. अगर आप किसी से प्यार करते हैं, तो उससे वहीं प्यार पाने की उम्मीद न करें. इसी उम्मीद के चक्कर में लोग प्यार करते हुए भी आपस में खुश नहीं रह पाते हैं.