Relationship Advice: झूठ किसी भी रिश्ते को कमजोर कर सकता है. ज्यादातर रिश्तों के बीच धोखे और विवाद की मूल जड़ में झूठ ही होता है. इसकी वजह से मजबूत से मजबूत रिश्ते भी खोखले और कमजोर पड़ जाते हैं. लेकिन कभी-कभी झूठ बोलने के पीछे बुरी नियत नहीं होती है. अगर आपका पार्टनर आपसे झूठ बोलता है तो ऐसा जरूरी नहीं है कि वह आपको धोखा ही दे रहा है. इसके पीछे कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि पति, बॉयफ्रेंड या पार्टनर क्यों झूठ बोलते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झगड़े से बचने के लिए


कई लोग रिश्ते को संभालना जानते हैं. कहते हैं कि तकरार से प्यार बढ़ता है, लेकिन कई बार इस तकरार को रोकना जरूरी हो जाता है. क्योंकि कभी-कभी छोटी नोंक-झोंक भी बड़े झगड़े की वजह बन जाती हैं. ऐसे में किसी विवाद को टालने के लिए आपका साथी झूठ बोल सकता है. 


भावनाओं की कद्र


कई लोग अपने पार्टनर को दुखी नहीं देखना चाहते हैं. ऐसे में अगर आप किसी बात से दुखी हैं तो आपको खुश करने के लिए झूठी तारीफ, पैसों को लेकर झूठ बोलना या फिर टेंशन से दूर रखने के लिए झूठ बोल सकता है. 


इमेज बचाने के लिए 


कई बार आपके पार्टनर के विचार आपसे मेल नहीं खा पाते हैं. कुछ मुद्दों पर आप दोनों की सोच में टकराव हो सकता है. हो सकता है कि जो चीज आपके साथी को सही लगती हो उसे आप गलत मानते हों. ऐसे में अगर आपका साथी उस काम या उस चीज का समर्थन करता है तो आपकी नजरो में इमेज खराब होने का डर रहता है. इसलिए पार्टनर झूठ बोल सकता है. 


ये भी हो सकते हैं कारण


हो सकता है कि आपका पार्टनर आपसे अच्छी नियत से झूठ बोलता हो, लेकिन ऐसा होना जरूरी भी नहीं है. अगर वे आपसे हमेशा इन बातों पर झूठ बोलें कि वे कहां हैं? किसके साथ हैं? रिश्ते को लेकर झूठ कहें या फिर शादी को लेकर तो आपको थोड़ा अवेयर होने की जरूरत है. वैसे कोशिश करें कि किसी भी रिश्ते में झूठ बोलने से बचा जाए. 


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं