Nariyal Ke Chamatkarik Upay: सनातन धर्म में नारियल को श्रीफल कहा गया है यानी कि फलों में श्रेष्‍ठ. पूजा-पाठ में नारियल का उपयोग प्रमुख तौर पर होता है. इसके अलावा नए काम की शुरुआत करनी हो या कोई धार्मिक-मांगलिक आयोजन नारियल जरूर फोड़ा जाता है. ताकि काम बिना किसी विध्‍न-बाधा के हो संपन्‍न हो जाए. धर्म के अलावा ज्‍योतिष में भी नारियल को बहुत अहम दर्जा दिया गया है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में नारियल के कई ऐसे प्रभावी उपाय बताए गए हैं, जो ढेरों दुख-दर्द दूर कर सकते हैं. साथ ही खूब धन-दौलत, सुख भी दिलाते हैं. 


नारियल के प्रभावी उपाय 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनि दोष से निजात पाने के लिए नारियल का उपाय: कुंडली में शनि दोष का होना जीवन में कई तरह के कष्‍टों का कारण बनता है. ये परेशानियां आर्थिक, शारीरिक, मानसिक कैसी भी हो सकती हैं. इन सबसे निजात पाने के लिए शनिवार को नदी में एक नारियल प्रवाहित कर दें. इस दौान भगवान हनुमान के 'ओम रामदूताय नमः' मंत्र का जाप जरूर करें और सारे संकटों से निजात दिलाने की प्रार्थना करें. 


सफलता पाने के लिए नारियल का उपाय: यदि कामों में बार-बार रुकावटें आ रही हों तो लाल कपड़े में एक नारियल बांधकर घर के मुख्‍य दरवाजे के अंदर की ओर टांग दें. इससे घर की नकारात्‍मकता दूर होगी और कामों में सफलता मिलने लगेगी.  


धन और कारोबार में मुनाफा पाने के लिए उपाय: यदि करियर-कारोबार में तरक्‍की नहीं मिल रही है तो गुरुवार के दिन एक पीले कपड़े में नारियल, पीले फूल, हल्‍दी की गांठ, पीली मिठाई और जनेऊ बांधकर भगवान विष्‍णु को अर्पित करें. 


सुखी दांपत्‍य के लिए उपाय: यदि पति-पत्‍नी के बीच बार-बार झगड़ा, मनमुटाव हो तो पूजा घर में एकाक्षी नारियल रख लें. साथ ही रोज इसकी पूजा करें, कुछ ही दिन में फर्क नजर आने लगेगा. 



यह भी पढ़ें: Name Astrology: पत्‍नी को बेइंतहां प्‍यार करते हैं ये लड़के, बनाकर रखते हैं रानी! नाम से करें पहचान


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)