Daily Horoscope: 21  सितंबर, शनिवार के दिन चंद्रमा मेष राशि में रहेंगे. आज के दिन  भरणी नक्षत्र, व्याघात योग और चतुर्थी श्राद्ध है. संकष्टी गणेश चतुर्थी का व्रत भी आज के दिन रखा जाएगा. ज्योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष- मेष राशि के लोग आगे के काम की रूपरेखा पहले से ही तैयार कर लें, अन्यथा अंतिम समय में काम को लेकर आनन फानन की स्थिति बन सकती है. व्यापारिक बातों को किसी बाहरी व्यक्ति के साथ साझा करने से बचना है, क्योंकि सीक्रेट बाहर आने से  लाभ का प्रतिशत कम हो सकता है.  किसी खास अवसर पर पुराने मित्र से मुलाकात की संभावना है.  पिता या पिता तुल्य किसी व्यक्ति की बातों को अनसुना करने पर डांट पड़ सकती है. सेहत में पैरों का दर्द बढ़ सकता है, जिसे लेकर आप आराम करने का मूड बना सकते हैं.



वृष- इस राशि के लोग कार्यस्थल पर अपना वर्चस्व बढ़ाने का प्रयत्न करेंगे, जिस लेकर आप जी तोड़ मेहनत भी करेंगे. व्यापारी वर्ग की नए लोगों या क्लाइंट से मुलाकात होने की संभावना है. युवा वर्ग को  पार्टनर के साथ बात करते समय खुली किताब बनने से बचना है, यानी की अतीत की बातों का जिक्र तो भूल से भी न करें. सख्ती भरे व्यवहार में थोड़ा सा परिवर्तन लाने का प्रयास करें क्योंकि जरूरत से ज्यादा कठोरता आपको अपनों से दूर कर सकती है. सेहत में जिन लोगों की हाल में ही सर्जरी हुई है, उन्हें हल्के-फुल्के और सादे भोजन को प्राथमिकता देनी है.



मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को सीनियर और बॉस की गाइडेंस में कार्य करने का मौका और बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए यदि व्यापारी वर्ग कोई डील करने जा रहे हैं, तो अकेले जाने के बजाय बिजनेस पार्टनर को भी साथ जरुर ले जाएं. युवा वर्ग को कला का प्रदर्शन करने का मौका मिल सकता है, इसलिए अवसरों को सही ढंग से भुनाने का प्रयास करें.  कहीं और का गुस्सा जीवनसाथी या संतान के ऊपर उतारने की गलती कर सकते हैं. हाथ में यदि कई दिनों से दर्द हो रहा है तो उसे हल्के में न  लें, तत्काल ही इस विषय में डॉक्टर से परामर्श लें.



कर्क-  इस राशि के नौकरीपेशा लोग शांति के साथ अपने कार्य करते हुए नजर आएंगे . जो लोग योगा  सेंटर या मेडिटेशन क्लासेस चलाते हैं,  उनके विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने वाली है . युवा वर्ग सट्टेबाजी या गलत तरीके से पैसा कमाने की ओर आकर्षित हो सकते हैं. यदि  किसी यात्रा पर जाना तय है, तो जरूरी दवा साथ ले जाना न भूलें क्योंकि यात्रा के दौरान सेहत खराब होने की आशंका है. जो लोग हाई बीपी पेशेंट है, उन्हें आज के दिन क्रोध से दूर रहना है क्योंकि गुस्सा करने से सेहत खराब हो सकती है. 



सिंह- सिंह राशि के लोगों ने पहले जिस काम के लिए जो समय तय किया है, उन्हें उसी समय पर ही करने का प्रयास करें. व्यापारी वर्ग को अच्छी लागत पर माल मिलने और अच्छा मुनाफा होने की संभावना है. यदि लव पार्टनर का जन्मदिन है, तो युवा वर्ग इस दिन को खास बनाने की पूरी कोशिश करेंगे. घर में रिपेयरिंग या घर के अन्य कोई पेंडिंग काम की शुरुआत कर सकते हैं. हल्का फुल्का सिर दर्द, आलस्य बना रह सकता है.



कन्या- इस राशि के नौकरीपेशा लोगों की शिकायत बॉस तक पहुंचे उससे पहले ही कार्यप्रणाली में सुधार ले आए. कर्मचारियों की लापरवाहियों के कारण कोई बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसलिए उन पर एक नजर बनाकर रखें. युवा वर्ग अपनी कमियों को जानकर उसे दूर करने का प्रयत्न करेंगे, जिसमें वह काफी हद तक सफल होने वाले हैं. पारिवारिक सदस्यों से  नोकझोंक होने की आशंका है. सेहत को लेकर चिंता करने वाली कोई बात नहीं है, आज स्वास्थ्य सामान्य रहेगा.



तुला- तुला राशि के जिन लोगों के पास ऑफिस की वित्तीय व्यवस्था की जिम्मेदारी है, आज बॉस की ओर से उनसे हिसाब-किताब  मांगा जा सकता है. व्यापारी वर्ग का पूरा ध्यान कारोबार के प्रचार प्रसार पर होगा. युवा वर्ग की जिन आउटडोर गेम्स में रुचि है, उसका प्रयास करे, इससे न केवल आपकी प्रैक्टिस होगी बल्कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से भी फिट रहेंगे. संतान के साथ यात्रा के योग हैं, उसके काम से साथ कहीं बाहर जाना पड़ सकता है. भूखे पेट नहीं रहना है क्योंकि कमजोरी लगने के साथ-साथ एसिडिटी की भी समस्या होने की आशंका है.



वृश्चिक- इस राशि के लोगों को नए कर्मचारी को अपना अनुभव यानी की नया काम सिखाने की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. जो लोग मशीनरी पार्ट्स या मशीन की खरीद बेच का काम करते हैं, उन्हें अच्छा मुनाफा होने की संभावना है. युवा वर्ग की हंसी मजाक की बातें सामने वाले के दिल को ठेस पहुंचा सकती है, बातचीत के दौरान अपने शब्दों पर नियंत्रण रखें. महिला सदस्य के कारण कुछ घर का माहौल तनावपूर्ण हो सकता है. जिन बातों के कारण आपको तनाव हो रहा है, उसे नजरअंदाज न करें बल्कि समस्या का हल ढूंढ कर उसे खत्म करने का प्रयास करें. 



धनु-  धनु  राशि के लोग गॉसिप करने वाले लोगों से दूर रहे, क्योंकि वह खुद तो काम करेंगे नहीं साथ ही आपका भी ध्यान काम से भटका सकते हैं. किसी रिश्तेदार की तरफ से साझेदारी में व्यापार करने का प्रस्ताव मिल सकता है, यानी की आपको बिजनेस पार्टनर बनने का ऑफर दिया जा सकता है. जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें प्रैक्टिस करने पर ज्यादा फोकस करना है. किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने का मौका मिलेगा, अपनी क्षमतानुसार मदद जरूर करें. फिसलन वाली जगह पर संभलकर चले, क्योंकि गिरकर चोट लगने की आशंका है. 



मकर- इस राशि के लोग जूनियर के लिए प्रेरणा बनेंगे, आपके काम से प्रभावित होकर लोग आपके ही नक्शे कदम पर चलने का प्रयास कर सकते हैं. आज के दिन वित्तीय व्यवस्था  कमजोर होने से कार्यों में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई में ढिलाई बिल्कुल न दिखाएं, इस समय अपना सारा फोकस पढ़ाई पर ही रखें. बाहर जाने से पहले माता-पिता का आशीर्वाद लेना है यानी कि उनके चरण स्पर्श करना है. सावधानी के साथ चलना है यदि कोई पुरानी चोट है तो उसे पर पुनः चोट लगने की आशंका है. 



कुंभ- कुंभ राशि के जिन लोगों की कांट्रेक्चुअल बेस्ड जॉब है, वह कार्यस्थल के नियम और शर्तों का पालन सख्ती के साथ करें, क्योंकि इस समय आपकी नौकरी खतरे में है. व्यापारी वर्ग के लिए दिन तनाव पूर्ण हो सकता है, कोई सरकारी लीगली नोटिस मिलने की आशंका है. युवा वर्ग की दिन की  शुरुआत आध्यात्मिक कार्यों से होगी, अपने इष्ट का ध्यान उपासना कर सकते हैं. माता जी की सेहत के मामले में गंभीरता दिखाएं और तत्काल डॉक्टर से परामर्श लें. सेहत में चक्कर आना, नींद अधिक आना और कमजोरी लगना जैसी समस्या हो सकती है ऐसी अवस्था में एक बार बीपी जरूर मॉनिटर करें, हो सकता है यह सब लो बीपी के कारण हो रहा हो. 



मीन- इस राशि के सरकारी कर्मचारियों का कार्यभार बढ़ता दिखाई दे रहा है, आज एक के बाद एक नए कार्य की कतार लगी रह सकती है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापारी वर्ग के लिए दिन सामान्य रहेगा. जिन युवाओं का प्रेम प्रसंग चल रहा है, उनके रिश्ते की बात घर वालों के सामने आ सकती है, इस ओर अलर्ट रहें. गोपनीय बातों के उजागर होने से परिवार का माहौल डिस्टर्ब हो सकता है. वादी भोजन से परहेज करें क्योंकि हाइपर एसिडिटी की समस्या होने की आशंका है.