Bhai Dooj 2024 ke Upay: भाई दूज आने वाला है. इस बार यह पर्व 3 नवंबर नवंबर को मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर साल कार्तिक मास द्वितीय तिथि पर भाई दूज पर्व सेलिब्रेट किया जाता है. इस बार यह तिथि 2 नवंबर की रात 8.22 बजे से शुरू होकर 3 नवंबर की रात 10.6 बजे तक होगी. लेकिन अगर शुभ मुहूर्त की बात करें तो 3 नवंबर को सुबह 11.45 बजे तक ही रहेगा. ऐसे में अगर आप भाई दूज मनाना चाहते हैं तो पौने बारह बजे तक कर लें, उसके बाद शोभन योग शुरू हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन मनाया जाएगा भाई दूज पर्व


कार्तिक मास द्वितीया तिथि का आरंभ 2 नवंबर को रात 8:22 बजे हो जाएगा और कार्तिक द्वितीया तिथि 3 नवंबर को रात में 10:06 बजे तक रहेगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार 3 नवंबर को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन सुबह में 11 बजकर 39 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा. इसके बाद शोभन योग शुरू हो जाएगा. इसलिए भाई दूज के दिन पूजा के लिए सबसे उत्तम मुहूर्त 11:45 मिनट तक रहेगा.


अपनी बहन यमुना से मिलने आए थे यमराज


ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक भाई दूज का पर्व भाई-बहन के स्नेह और विश्वास का प्रतीक होता है. कहते हैं कि इस दिन मृत्यु के राजा यमराज अपनी बहन यमुना से मिलने के लिए पृथ्वी पर आए थे. इसीलिए भाई दूज के पर्व को यम द्वितीया भी कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिन शुभ मुहूर्त में भाई का तिलक करने से उनी आयु बढ़ती है. ज्योतिष विद्वानों के मुताबिक इस दिन अगर 5 विशेष उपाय कर लिए जाएं तो भाई और बहन दोनों के घर सुख-समृद्धि का ऐसा दौर शुरू होता है, जिसमें बस खुशियां ही खुशियां होती हैं. 


भाई दूज पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय


भाई के घर जाकर करें तिलक


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक भाई दूज वाले बहनें भाई को अपने घर बुलाएं या फिर शाम के वक्त उनके घर जाकर उन्हें तिलक लगाएं. इसके बाद सप्रेम अपने भाई को भोजन ग्रहण करवाना चाहिए. 


मान्यता है कि भाई दूज पर तिलक से पहले भाईयों को यमुना नदी में स्नान करके यमुना मइया का आशीर्वाद लेना चाहिए. इससे मां यमुना के भाई यमराज प्रसन्न होते हैं और भाई- बहन को अभयदान का आशीर्वाद देते हैं. 


तिलक की थाली में रखें ये चीजें


भाई दूज पर भाई के तिलक की थाली में  सुपारी, सफ़ेद चावल और चांदी का सिक्का जरूर रखें. साथ ही भाई दूज वाले दिन किसी जरूरत को भोजन जरूर करवाएं. ऐसा करने से परिवार में खुशहाली आती है. 


इस त्योहार पर भाई को तिलक लगाने के बाद उसे सूखा नारियल, मिस्री, सुपारी, काला चना और गिरी भेंट करें. इस दिन भाईयों को पान का पत्ता भेंट करना भी शुभ माना जाता है. शाम के वक्त घर के बाहर यमराज के नाम से चौमुखी दीपक जलाकर रखें.  


इस मंत्र का जाप करना न भूलें


भाई को तिलक करते समय बहनों को 'गंगा पूजे यमुना को यमी पूजे यमराज को, सुभद्रा पूजा कृष्ण को, गंगा यमुना नीर बहे मेरे भाई की आयु बढ़े' का जाप करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से भाई की उम्र बढ़ती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)