Money Tips: दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं  है, जिसे दुख का सामना न करना पड़ा हो. जितने लोग उतनी तरह की समस्याएं है. कुछ लोग नौकरी, आत्मविश्वास, पढ़ाई को लेकर परेशान है, तो कुछ लोग धन दौलत, मान सम्मान, आरोग्यता को लेकर परेशान है. कुछ लोग दुखों को जीवन का हिस्सा मानकर इसका सामना हंसते-खिलखिलाते हुए करते हैं इसके विपरीत कुछ लोग अपनी किस्मत को कोसते, रोते हुए मुश्किल घड़ी को पार करते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैसा कि एक प्रसिद्ध कहावत है, "रात की सबसे अंधेरी घड़ी के बाद ही सुबह की पहली किरण दिखाई देती है," इसी तरह जीवन की समस्याओं का समाधान भी संभव है, यदि हम सही दिशा में कदम बढ़ाएं. इन विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए ज्योतिष उपायों का सहारा लिया जा सकता है. सही ढंग से और नियमित रूप से किए गए ये उपाय जीवन को आसान और सुखमय बना सकते हैं. ज्योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय.


Surya Gochar 2024: 18 साल बाद इस ग्रह के साथ होगी सूर्य की युति, एक माह तक इन राशि वालों के घर बरसेगा सोना!
 


निरोगी काया के लिए करें यह उपाय


सूर्य नारायण के लिए बहुत ही सरल उपाय केवल उन्हें प्रणाम करना है. प्रातः काल उठकर उन्हें हाथ जोड़कर प्रणाम करें. सूर्य की कृपा से ही आरोग्यता आती है और जीवन में सबसे बड़ा सुख है निरोगी काया. अगर शरीर स्वस्थ है तो  चुनौतियों का सामना करने में कोई दिक्कत नहीं आती है.


इस जाप से बढ़ेगा आत्मविश्वास


सूर्य के सम्मुख जो व्यक्ति गायत्री के मंत्र का जाप करता है उसके नवग्रह धीरे-धीरे शुभ होते हैं और नवग्रहों के दोष भी दूर होते हैं. गायत्री मंत्र का जाप व्यक्ति के आत्मविश्वास में वृद्धि करता है, उसके व्यवहार को सौम्य बनाता है और धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष प्रदान करता है.


इंटरव्यू में मिलेगी सफलता


इंटरव्यू या फिर किसी शुभ काम के लिए जाने से पहले लाल कपड़े में पांच लौंग बांधकर पर्स या पॉकेट में रख लें. ऐसा करने से आपके काम निश्चित रूप से बनेंगे. घर वापस आकर इन्हें अपने मंदिर में रख दें.


Tulsi Niyam: तुलसी तोड़ते समय न करें लापरवाही, बेहद जरूरी है इस बात का ध्यान, धन की देवी लगाएंगी पैसों का अंबार
 


लटकी हुई चाबी न छोड़े


अलमारी की चाबी यदि दिनभर लटकती रहती है, तो यह आर्थिक रूप से नुकसान का कारण है. जब भी अलमारी खोलने हो तो खोल कर चाबी अलग रख दें. लटकती हुई चाबी धन हानि कराती है.


चतुर्थी पर चढ़ाएं दूर्वा


गणेश चतुर्थी के दिन गणपति को दूर्वा चढ़ाएं और अगले दिन इस दूर्वा को हरे धागे में लपेटकर अलमारी के लॉकर में रख दें. अगली चतुर्थी तक इसे संभालकर रखे और फिर उसको बदल दें.


झाड़ू सही स्थान पर रखें


जिन घरों में झाड़ू इधर-उधर हमेशा पड़ी रहती है लोगों के पैर में लगती रहती है. उन घरों से लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और वहां से चली जाती है और लक्ष्मी जहां से जाती हैं वहां दोबारा बहुत कठिन परिश्रम करने के बाद ही आती है. इसलिए झाड़ू को हमेशा सही स्थान पर रखें.


तुलसी माला से करें जाप


अगर आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा चुनौतियां आ रही हैं, उधार मांगने पर भी धन की व्यवस्था नहीं हो पा रही है, तो तुलसी की माला से श्री राम-सीता के सामने बैठकर सीताराम का जाप करें. जो लोग  नियमित रूप से सीताराम का जाप करते हैं उन्हें आर्थिक रूप से कभी दिक्कत नहीं होती है और प्रभु कृपा से धन की व्यवस्था हो जाती है.