Holi ke Upay: होली का त्योहार हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक होता है. वैदिक पंचांग के अनुसार फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. आज पूरे देश विदेश में होली का त्योहार मनाया जा रहा है. लोग रंगों में रंगे हुए हैं. धार्मिक और ज्योतिष रूप से होली का त्योहार काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. होली के दिन किए गए कुछ उपाय आपके जीवन की कई मुश्किलें दूर कर सकते हैं. आज हम आपको होली की रात को करने वाले उपाय बताने जा रहे हैं जिससे कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


मजबूत आर्थिक स्थिति के लिए
होली के दिन सिंदूर, धूप, दीप को लाल कपड़े में बांधकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. इसके बाद मां लक्ष्मी के मंत्रों का और चालीसा का पाठ लगातार करें. ऐसा करने से धन की देवी की कृपा आप पर बनी रहेगी. इसके साथ-साथ आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और धनलाभ के सोर्स बढ़ने लगेंगे.


 


कर्ज से मुक्ति के लिए
अगर आपने कर्जा ले रखा है और कड़ी मेहनत के बाद भी नहीं चुकाया जा रहा है तो आप होली पर ये उपाय अपना सकते हैं. होली के दिन सियार सिंगी को लाकर उसे एक चांदी की डिब्बी में रखें. इसके बाद हर पुष्य नक्षत्र पर उसे सिंदूर चढ़ाते रहें. ऐसा करने से आपको जल्द कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी.


 


यह भी पढ़ें: इंसान को सुख-दुख देने वाला कौन है? Premanand Maharaj ने बताया रहस्य


 


सुख-शांति के लिए
होली के दिन आप ये उपाय कर जीवन में सुख-शांति प्राप्त कर सकते हैं. होली की शाम को तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है. साथ ही ये उपाय करने से आपके जीवन में सुख-शांति का वास होने लगेगा.


 


मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए
धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए होली के दिन ये उपाय कर सकते हैं. होली की शाम को विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करें और उनके भोग में तुलसी दल जरूर शामिल करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा घर पर बनी रहती है.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)