Surya Grahan ka Daan : सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है लेकिन हिंदू धर्म में ग्रहण को अशुभ माना गया है. इसलिए सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता है. साथ ही ग्रहण के बाद स्‍नान, दान आदि किया जाता है ताकि ग्रहण के दुष्‍प्रभावों से बचाव हो सके. ग्रहण के दौरान वातावरण में नकारात्‍मकता बढ़ जाती है इसलिए इसका लोगों के जीवन, मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण पितृ अमावस्‍या के दिन लग रहा है. पितृ अमावस्‍या के दिन पितरों को विदाई दी जाती है और उनकी आत्‍मा की शांति के लिए श्राद्ध, तर्पण, ब्राह्मण भोज, दान-पुण्‍य आदि कार्य किए जाते हैं. इसी दिन सूर्य ग्रहण लगने से दान-पुण्‍य का महत्‍व और बढ़ जाता है. जानिए सूर्य ग्रहण कब से कब तक रहेगा और ग्रहण के बाद किन चीजों का दान करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: 35 की उम्र के बाद रातों-रात दौलत-शोहरत पाते हैं इन तारीखों में जन्‍मे लोग, हर सपना हो जाता है पूरा


कब लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण?


आश्विन माह की अमावस्या 2 अक्टूबर 2024 को है और इसी रात सूर्य ग्रहण लगेगा. सूर्य ग्रहण 2 अक्‍टूबर की रात को शुरू होगा और मध्‍यरात्रि करीब 3 बजे तक चलेगा. ऐसे में अगले दिन शारदीय नवरात्रि पर घटस्‍थापना से पहले स्‍नान-दान करना बेहद जरूरी है. हालांकि साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, जिससे इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. लेकिन सूर्य ग्रहण के बाद स्‍नान और दान जरूर करना चाहिए. इससे ग्रहण के दुष्‍प्रभावों से बचाव होगा. 


 यह भी पढ़ें: सातवें आसमान पर होंगे वृष समेत 4 राशि वाले लोग, नवरात्रि से वक्री गुरु देंगे बेहिसाब धन-वैभव


सूर्य ग्रहण का दान 


सूर्य ग्रहण समाप्‍त होने के बाद घर में झाड़ू लगाएं. स्‍नान करें, घर में गंगाजल छिड़कें. अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार गरीबों को दान करें. सूर्य ग्रहण के बाद चना, गेहूं, गुड़, केले, दूध, फल और दाल आदि का दान करें. इससे जातक को कामों सफलता प्राप्त होती है और सूर्य ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचाव होता है.


यह भी पढ़ें: इन बर्थडेट वालों के कदम चूमेगी सफलता, 7 दिन में मिलेगी बड़ी 'गुड न्‍यूज', पढ़ें अंक राशिफल


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)