Vastu Tips for Negativity: नकारात्मकता एक ऐसा भाव है जो किसी व्यक्ति में या परिवार में आ गया तो उसकी प्रगति के द्वार बंद कर देता है. उसे अनजाना सा डर सताता रहता है और इस कारण वह कोई भी कार्य पूरी ऊर्जा और उत्साह के साथ नहीं कर पाता, माना जाता है की किसी भी कार्य को करने में  सकारात्मक भाव रखना बहुत जरूरी है. यह भाव ही आपके कार्य की सफलता का फीसद बढ़ा देता है. घर में यदि किन्हीं कारणों से नकारात्मकता का भाव है अथवा वास्तु की दृष्टि से भवन में कुछ गलत बन गया है तो तोड़फोड़ करने के बजाय कुछ उपायों को अपना कर नकारात्मकता दूर की जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


आजमाएं ये उपाय


- घर में गलत जगह पर शौचालय बन गया हो तो शौचालय में नमक रखने से वहां से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव दूर होता है. नमक को शौचालय के अलावा कहीं भी खुला न रखें नहीं तो धन हानि होती है. 


- घर की नेगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार नमक मिले पानी से पोछा लगाएं, इससे नेगेटिविटी दूर हो कर पॉजिटिवनेस बढ़ेगी.


- घर में जितनी भी घड़ियां हों उन्हें चालू रखें, बंद होने पर तुरंत ठीक कराएं किंतु हर हाल में घड़ी रुकनी नही चाहिए नहीं तो जीवन की प्रगति रुक जाती है, चलती हुई घड़ी से धन आगमन होता रहता है. 


- घर की छत पर टूटी कुर्सियां, गत्ते के खाली डिब्बे, बोतल, मूर्तियां या अन्य किसी भी तरह का कबाड़ नहीं रखना चाहिए. 


- छतों और कोनों की सफाई करते रहें ताकि कहीं जाला न लगने पाए और फर्श में काई न लगने दें.


- घर की दीवारों व फर्श पर पेंसिल, चाक आदि के निशान होने से कर्ज चढ़ता है.निशान हों तो मिटा दें .


 


यह भी पढ़ें: Jyotish: बिंदी का है ज्योतिष से कनेक्शन, जानें किस लग्न की महिला को कैसी बिंदी होती है पसंद


 


- बाधाओं से सुरक्षा हेतु हल्दी व चावल पीसकर उसके घोल से या केवल हल्दी से घर के प्रवेश द्वार पर ॐ  बना दें.


- प्रतिदिन प्रातः सूर्योदय के पूर्व उठकर स्नान करके, स्वच्छ वस्त्र पहनें.असत्य वचन न बोलें. पूजा घर में दीपक व धूपबत्ती जलाएं. हो सके तो ताजे पुष्प चढ़ाएं और तुलसी या रुद्राक्ष की माला से अपने गुरु मंत्र का कम से कम एक माल जप करें, जिन्होंने दीक्षा नहीं ली हो वह इष्ट देव का जप करें.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)