Vastu Tips for Kitchen: हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. घर में वास्तु के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो वास्तु दोष लग सकता है. वास्तु दोष से घर के सदस्यों को बहुत परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. रसोई घर का अहम हिस्सा होता है. रसोई में रखे सामान का संबंध सीधे वास्तु शास्त्र से होता है. आज हम आपको रसोई में रखी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बड़ी परेशानियां खड़ी कर सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जूठा और बासी खाना
वास्तु शास्त्र के अनुसार जूठा और बासी खाना रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है. रसोईघर में नकारात्मकता मां अन्नपूर्णा को नाराज कर सकता है. इसके अलावा घर की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और तरक्की में रुकावट आ सकती है.



टूटे हुए बर्तन
अगर आपकी किचन में टूटे हुए बर्तन हैं तो तुरंत घर से बाहर निकाल दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटी हुई थालियां, छोटी डिश, बाउल आर्थिक समस्याओं का बड़ा कारण बनती हैं. इससे घर में नेगेटिविटी आती है और क्लेश भी बढ़ जाते हैं.



तेज और नुकीली चीजें
किचन में चाकू और कैंची जैसी नुकीली चीजें अधिकतर घर की रसोई में पाए जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इन चीजों को खुला कभी भी नहीं रखना चाहिए. हमेशा इन चीजों को संभाल कर और ढक कर ही रखना शुभ माना जाता है. इससे घर-परिवार के खर्चे काफी बढ़ सकते हैं.


यह भी पढ़ें: Ruchak Rajyog: मेष राशि में मंगल गोचर से बनेगा रुचक राजयोग,  4 राशि वाले खूब करेंगे कमाई, मिलेगी अपार सफलता


 


खाली डब्बे 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खाली डब्बों को नहीं रखना चाहिए. अगर कोई डब्बा खाली भी हो जाए तो उसको तुरंत हटा देना चाहिए. कहा जाता है कि किचन में खाली डब्बे, जार रखने से दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है. 



ज्यादा समय तक गुथा हुआ आटा
वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में ज्यादा समय तक गुथा हुआ आटा रखने से बचना चाहिए. इससे राहु और शनि के बुरे प्रभाव को झेलना पड़ सकता है. इसके अलावा नकारात्मकता भी वास करती है और लड़ाई-झगड़े बढ़ जाते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)